आरसेटी के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर 36 महिलाएं बनी ब्यूटीशियन - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

आरसेटी के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर 36 महिलाएं बनी ब्यूटीशियन

अजमेर। बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान आरसेटी के माध्यम से 36 महिलाओं ने ब्यूटी पार्लर मैनेजमेंट एवं उद्यमिता विकास का प्रशिक्षण प्राप्त किया।

आरसेटी की निदेशक सीमा खन्ना ने बताया अजमेर जिले की पंचायत समिति सरवाड़, रूपनगढ़  एवं ब्यावर की एक-एक, भिनाय की 5, स्थानीय शहरी क्षेत्रा की 28 चयनित महिलाओं को 30 दिवसीय आवासीय एवं गैर आवासीय ब्यूटीपार्लर मैनेजमेंट व उद्यमिता विकास प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम को 36 महिलाओं ने सफलतापूर्वक पूर्ण किया। प्रशिक्षण के समापन समारोह में बड़ौदा आर-सेटी में बैंक आॅफ बड़ौदा के अधिकारी पी.के.खन्ना ने अध्यक्षता की।

उन्होंने बताया कि समापन समारोह में प्रशिक्षणार्थियों द्वारा प्रशिक्षण में सीखे गए हुनर को स्व रोजगार का साधन बनाने का आह्वान किया। प्रशिक्षण को व्यवसाय से जोड़कर स्वयं का उद्यम स्थापित करने के लिए प्रेरित किया। आरसेटी से प्रशिक्षण लेने वाले उद्यमियों के लिए बैंको द्वारा स्टेण्डअप इण्डिया के तहत् ऋण आवेदन करने पर सरकार द्वारा आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाता है। इस ऋण राशि का उचित प्रबंधन एवं उपयोग करने से सफल उद्यमी बना जा सकता है।

उन्होंने बताया कि संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी जो स्वरोजगार आरम्भ करने के लिए आरसेटी से आॅन लाईन ऋण आवेदन कर सहयोग प्रदान किया जाएगा। साथ ही प्रशिक्षणर्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

इस अवसर पर ब्यूटीपार्लर मैनेजमेट की प्रशिक्षिका अर्चना धनवंत्री, संस्थान फैकल्टी रामराज धाकड़ उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.