मित्तल हॉस्पिटल में गंभीर मलेरिया रोग निदान पर हुई सेमिनार - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

मित्तल हॉस्पिटल में गंभीर मलेरिया रोग निदान पर हुई सेमिनार

अजमेर। गंभीर मलेरिया होने पर भी रोगी को मौत से बचाना मुमकिन है बशर्त, रोगी की पहचान कर उसे उचित समय पर उपयुक्त चिकित्सा संस्थान में उपचार मुहैया कराया जा सके। वर्तमान में गंभीर मलेरिया के उपचार की बेहतरीन दवाइयां बाजार में उपलब्ध हैं किन्तु जरूरत पीड़ित को उचित समय पर माकूल उपचार मुहैया कराने की है।

मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर के सभागार में ‘‘गंभीर मलेरिया का उपचार’’ विषय पर आयोजित सेमिनार में यह निष्कर्ष निकला। सेमिनार जवाहरलाल नेहरू आयुर्विज्ञान महाविद्यालय एवं चिकित्सालय अजमेर के प्राचार्य एवं कार्डियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर व विभागाध्यक्ष डॉ आर.के. गोखरू के मुख्यातिथ्य में आयोजित की गई थी। सेमिनार की अध्यक्षता शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. बलराम चौधरी ने की। मित्तल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. दिलीप मित्तल का सान्निध्य भी सभी को मिला।

इस अवसर पर मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत माथुर एवं फिजीशियन डॉ. प्रशांत शर्मा ने गंभीर मलेरिया पर अपने विचार व्यक्त किए। डॉ. प्रशांत शर्मा ने बताया कि पूर्व में वाईवेक्स पेरासाइट मलेरिया गंभीर मलेरिया का कारण नहीं माना जाता था। अब वाईवेक्स पेरासाइट मलेरिया में भी रोगी को समय पर उपचार नहीं मिलने पर मृत्यु हो जाती है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में गंभीर मलेरिया मृत्यु का बड़ा कारण बनने लगा है। गंभीर मलेरिया में पीड़ित के गुर्दे, लीवर व दिमाग पर असर होता है। गंभीर मलेरिया में उचित समय पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त चिकित्सा संस्थान में उचित उपचार मिलने पर पीड़ित को मृत्यु के मुंह में जाने से बचाया जा सकता है।

डॉ. प्रशांत माथुर ने बताया कि पहले के उपचार और नए उपचार में बहुत बदलाव आ गया है। पुरानी दवाइयों के शरीर पर दुष्प्रभाव होते थे। वर्तमान में दवाइयों के दुष्प्रभाव भी अपेक्षाकृत कम हैं और उसका असर भी जल्दी ही दिखाई देने लगता है।

इससे पहले मित्तल हॉस्पिटल के क्वालिटी एंड ऑपरेशन हैड डॉ. दीपक अग्रवाल ने अतिथियों का परिचय दिया एवं सभी का स्वागत किया। निदेशक डॉ. दिलीप मित्तल ने जेएलएन कॉलेज एवं हॉस्पिटल के प्राचार्य डॉ गोखरू को बुके भेंट कर उनका अभिनन्दन किया। अंत में डॉ. अग्रवाल ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर अनेक वरिष्ठ चिकित्सक उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.