कालेधन के खिलाफ मुहिम : 'ऑपरेशन क्लीन मनी' पॉर्टल लॉन्च, छापेमारी का रिकॉर्ड होगा आॅनलाइन - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

कालेधन के खिलाफ मुहिम : 'ऑपरेशन क्लीन मनी' पॉर्टल लॉन्च, छापेमारी का रिकॉर्ड होगा आॅनलाइन

New Delhi, Union Minister of Finance, Arun Jaitley, Operation Clean Money, Income Tax Department
नई दिल्ली। केन्‍द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज नई दिल्‍ली में वित्त मंत्रालय, राजस्‍व विभाग और केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड के वरिष्‍ठ अधिकारियों की मौजूदगी में 'ऑपरेशन क्‍लीन मनी' पोर्टल को आधिकारिक रूप से लांच किया। इसके तहत कालेधन के खिलाफ नए सिरे से मुहिम चलाते हुए सरकार छापेमारी के रिकॉर्ड को वेबसाइट पर डालेगी। इतना ही नहीं, विभिन्न श्रेणियों में अत्यधिक जोख़िम से कम जोखिम वाले डिफॉल्टरों की रेटिंग करेगी।

जेटली ने कहा कि पिछले साल 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लागू की गई नोटबंदी के बाद 9 नवंबर से लेकर 30 दिसंबर 2016 तक बड़ी मात्रा में जमा की गई नकद राशि के ई-सत्‍यापन की शुरुआत के साथ 31 जनवरी, 2017 को आयकर विभाग द्वारा ऑपरेशन क्‍लीन मनी की तरफ कदम बढ़ाया गया। प्रथम चरण में ऐसे लगभग 18 लाख लोगों की पहचान की गई थी, जिनके मामले में नकद लेन-देन दरअसल करदाताओं के प्रोफाइल से मेल नहीं खाते थे।

ऑनलाइन सत्‍यापन प्रक्रिया पर करदाताओं की अच्‍छी प्रतिक्रिया हासिल हुई और 9.72 लाख से भी ज्‍यादा करदाताओं ने 12 मई, 2017 तक अपने जवाब आयकर विभाग गये बगैर ही दे दिये। इन करदाताओं ने लगभग 2.89 लाख करोड़ रुपये की नकद जमा राशि से जुड़े 13.33 लाख खातों के लिए अपने जवाब पेश किये हैं। ऑनलाइन जवाब पर गौर किया गया है और संतोषजनक जानकारी मिलने पर आगे कोई भी कार्रवाई नहीं की जायेगी।

ऑपरेशन क्‍लीन मनी पोर्टल से एक ही स्‍थान पर व्‍यापक जानकारी सुलभ हो जायेगी, कर अनुपालन समाज सुनिश्चित करने के लिए नागरिक सहभागिता संभव हो पायेगी और कर प्रशासन को पारदर्शी बनाना संभव हो पायेगा।




Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.