आॅनलाइन प्राप्त करते सकते हैं 12वी विज्ञान एवं वाणिज्य परिक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की प्रति - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

आॅनलाइन प्राप्त करते सकते हैं 12वी विज्ञान एवं वाणिज्य परिक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की प्रति

Ajmer, Rajasthan, Rajasthan Board, Ajmer Board, Secondary Education Board ajmer Rajasthan
अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2017 की सीनियर सैकण्डरी विज्ञान वर्ग और वाणिज्य वर्ग के परीक्षार्थी अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की संवीक्षा और उत्तर पुस्तिकाओं की प्रति आॅनलाईन प्राप्त करने के लिए शुक्रवार से निर्धारित शुल्क के साथ ई-मित्र के माध्यम से आॅनलाईन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए आॅनलाईन आवेदन करने की अन्तिम तिथि बिना विलम्ब शुल्क के 29 मई और विलम्ब शुल्क सहित 3 जून है।

बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि परीक्षार्थी को उत्तर पुस्तिका की संवीक्षा कराने एवं संवीक्षा उपरान्त उत्तर पुस्तिका की स्कैन प्रति प्राप्त करने के लिए बोर्ड की बेबसाइट पर संवीक्षा आवेदन-पत्र को डाउनलोड कर निकटतम ई-मित्र पर नियत तिथि तक निर्धारित शुल्क के साथ जमा कराना होगा। बोर्ड अन्तिम तिथि तक प्राप्त सभी आवेदनों को क्रमबद्ध कर उनका पंजीकरण कर एसएमएस द्वारा परीक्षार्थी के प्रार्थना-पत्र में अंकित मोबाईल पर पंजीकरण संख्या एवं आवेदित विषयों की सूचना शीघ्र देगा।

बोर्ड संवीक्षा की नियत प्रकिया पूर्ण कर प्रतिदिन निस्तारित प्रकरणों का परिणाम एवं आवेदित विषय की उत्तर पुस्तिका वेबसाईट पर दिये लिंक पर अपलोड कर आवेदक के मोबाईल पर एसएमएस द्वारा पासवर्ड उपलब्ध करायेगा। उसके माध्यम से परीक्षार्थी अपनी उत्तर-पुस्तिका आॅनलाईन डाउनलोड कर देख सकता है तथा प्रिन्ट भी कर सकता है।

उत्तर पुस्तिका के अवलोकन के पश्चात् संवीक्षा नियमान्तर्गत कोई आपत्ति हो तो परीक्षार्थी 10 दिवस में निकटतम ई-मित्र पर आवेदन-पत्र भरकर एवं आपत्ति के संबंध में प्रमाण संलग्न कर निर्धारित शुल्क रू. 100/- के साथ में आॅनलाईन आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.