क्या आपने देखा है कि 21 करोड़ रुपए का ये 'सुल्तान', इसको हर रोज चाहिए अलग अलग ब्रांड की स्कॉच - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

क्या आपने देखा है कि 21 करोड़ रुपए का ये 'सुल्तान', इसको हर रोज चाहिए अलग अलग ब्रांड की स्कॉच

Jaipur, Kota, Rajasthan, Chief Minister, Vasundhara Raje, Global Rajasthan Agritech Meet, GRAM 2017, Most Expensive Buffalo, Sultan

कोटा। कोटा में आज से आयोजित हो रहे तीन दिवसीय ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम) में जहां प्रदेशभर के किसान और कृषि विशेषज्ञ जुटे हुए हैं, वहीं इस समिट में यहां आया 'सुल्तान' लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। लोग इसे देखने के साथ ही इसके साथ सेल्फी लेने के लिए कतार में खड़ें दिखाए दे रह हैंं। अब आप सोच रहे होंगे कि ये 'सुल्तान' बॉलीवुड की कोई सेलेब्रिटी होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। क्योंकि जिस सुल्तान की हम बात कर रहे हैं, वह बॉलीवुड की कोई सेलेब्रिटी नहीं, बल्कि मुर्रा नस्ल का एक भैंसा है।

जी हां, कोटा में आयोजित ​हो रही ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट में हरियाणा से आया यह भैंसा लोगों के विशेष आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। इसे देखने और इसके साथ सेल्फी लेने के लिए लोग न सिर्फ इसके पास जुट रहे हैं, बल्कि कतार में लगकर अपनी बारी का इंतजार भी करते हुए दिखाई दे रहे हैं। करीब 1500 किलो वजनी इस भैंसे की कीमत राजस्थान के पुष्कर मेले में एक पशु प्रेमी द्वारा 21 करोड़ रुपए तक लगाई जा चुकी है। लेकिन इसके मालिक का कहना है कि सुल्तान उसके लिए उसके बेटे की तरह से ही है और वह किसी भी कीमत पर इसको नहीं बेचेगा।

हरियाणा के कैथल जिले का यह भैंसा कोई राजा महाराजा नहीं है, लेकिन उसके शौक किसी राजा महाराजा से कम भी नहीं है। सुल्तान की उम्र भी अभी कुछ ज्यादा नहीं हुई है, लेकिन ये अपने पीने के शौक के लिए भी चर्चा का विषय बना हुआ है। सु्ल्तान की खुराक में हर रोज 10 लीटर दूध और दस किलो फ्रूट्स शामिल है। दरअसल, सुल्तान रोजाना शाम को 100 मिलीग्राम स्कॉच पीता है। इस भैंसे को हर रोज अलग-अलग ब्रांड का स्कॉच दिया जाता है। और तो और मंगलवार का दिन इसके लिए ड्राई डे होता है। यानी मंगलवार को ये शराब नहीं पीता है। रविवार को टीचर्स, सोमवार को ब्लैक डॉग, बुधवार को 100 पाइपर, गुरुवार को बेलेनटाइन, शनिवार को ब्लेक लेबल या शिवास रिगल पीता है।

Jaipur, Kota, Rajasthan, Chief Minister, Vasundhara Raje, Global Rajasthan Agritech Meet, GRAM 2017, Most Expensive Buffalo, Sultan
हरियाणा के कैथल में बूढ़ाखेड़ा गांव के रहने वाले सुल्तान के मालिक का कहना है कि वे सीमन बढ़ाने के लिए सुल्तान को शराब पिलाते हैं। इसके कारण ही इसे शराब को दवाई के रूप में दिया जाता है। सुल्तान सालभर में करीब 30 हजार सीमन (वीर्य) की डोज देता है, जो 300 रुपए प्रति डोज बिकती है। इस हिसाब से वह सालाना 90 लाख रुपए कमा लेता है। सुल्तान वर्ष 2013 में हुई राष्ट्रीय पशु सौंदर्य प्रतियोगिता में झज्जर, करनाल और हिसार में राष्ट्रीय विजेता भी रह चुका है।

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व भी गत वर्ष नवम्बर माह में राजधानी जयपुर में आयोजित की गई ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट में इसी प्रकार का एक भैंसा आया था। 'युवराज' नाम के उस भैंसे की कीमत 9 करोड़ रुपए तक लगाई जा चुकी है, लेकिन उसका मालिक उसे बेचना नहीं चाहता। क्योंकि वो भी युवराज को अपने बेटे के समान मानता है। युवराज की डाइट में रोज 20 किलो दूध, 10 किलो सेव और सब्जियां शामिल हैं। युवराज को दिन में दो बार नहलाया जाता है और दोनों बार सरसों के तेल की मालिश की जाती है। इसकी देखभाल के लिए हमेशा दो लोग साथ रहते हैं, युवराज के मिट्टी का कण भी लग जाता है, तो तुरंत साफ किया जाता है।




Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.