अजमेर के बच्चे भी देख सकेंगे शेर, चीते और दूसरे जंगली जानवर, वन मंत्री में किया नगर वन उद्यान का शुभारंभ - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

अजमेर के बच्चे भी देख सकेंगे शेर, चीते और दूसरे जंगली जानवर, वन मंत्री में किया नगर वन उद्यान का शुभारंभ

अजमेर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अजमेर के लोगों, प्रकृति प्रेमियों और बच्चों को कई सौगातें दी है। राज्य सरकार द्वारा शीघ्र अजमेर में पुष्कर डियर पार्क के पास बायो डायवर्सिटी पार्क का काम शुरू करवाया जाएगा। जयपुर, उदयपुर व जोधपुर की तर्ज पर यहां भी शेर, चीते और दूसरे जंगली जानवरों को रखा जाएगा। बच्चों के लिए यह एक बेहतरीन अवसर होगा, अपने आसपास की प्रकृति और जंगली जानवरों को जानने का। इसके साथ ही अजमेर को नगर वन उद्यान की सौगात भी मिली है।

वन एवं पर्यावरण मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने आज शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी के साथ शास्त्री नगर लोहागल रोड पर राज्य के  दूसरे नगर वन उद्यान का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री राजे चाहती हैं कि शहरों के लोगों को उनके आसपास ही प्राकृतिक वातावरण तैयार करके दिया जाए । इन्हीं प्रयासों की कड़ी में अजमेर में राज्य के दूसरे नगर वन उद्यान की शुरूआत की जा रही है। करीब 75 हैक्टेयर वन क्षेत्र में बनने वाला यह उद्यान कई विशिष्टताएं लिए होगा। इसका कार्य इसी वित्तीय वर्ष में पूरा करवा लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही अजमेर के लोगों को मुख्यमंत्राी द्वारा बायो डायवर्सिटी पार्क की सौगात भी दी जा रही है। आगामी कुछ वर्षों में यह पार्क पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा। यहां शेर, चीता, भालू, लोमड़ी, भेड़िया, हिरण, जंगली बिल्ली, मगरमच्छ आदि जंगली जानवरों को उनके प्राकृतिक वातावरण के अनुसार रखा जाएगा। इसी तरह कई अन्य कार्य भी करवाएं जा रहे है।

देवनानी ने अजमेर को नगर वन उद्यान सहित कई सौगातें देने पर मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि अब अजमेर भी प्रदेश के बड़े शहरों की तर्ज पर प्रकृति के और नजदीक आ जाएंगा। शास्त्राी नगर में बनने वाले नगर वन उद्यान में वाॅक टेªल, वाॅटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर, रेन शेल्टर, बच्चों के झूले, नवग्रह वाटिका, योग वाटिका सहित अन्य निर्माण एवं सुविधाएं उपलब्ध करवायी जाएंगी।

उन्होंने कहा कि प्रकृति के नजदीक सभी को स्वास्थ्य लाभ मिलता है। योग और प्रकृति का यह साथ अजमेर के लोगों को निश्चित रूप से स्वस्थ बनाएगा। यहां नीम, गुलमोहर, अमलतास, बड़, सरेस, पीपल, अशोक आदि छायादार वृक्ष लगाए जाएंगे। यह शहर में पर्यटन अर्थ व्यवस्था को भी मजबूत करने वाला निर्माण होगा।

महापौर धर्मेंद्र गहलोत ने कहा कि यह अजमेर के लिए एक शानदार शुरूआत है। शहरवासियों को एक नया उद्यान मिलेगा। नगर निगम द्वारा अभियान चलाकर वृक्षारोपण करवाया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य वन संरक्षक पी.के.उपाध्याय, अध्यक्ष अरविन्द यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे। इससे पूर्व सभी ने नगर वन उद्यान में वृक्षारोपण भी किया।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.