बालिकाएं अपना कौशल विकसित कर स्वावलंबी बनें : भडाना - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

बालिकाएं अपना कौशल विकसित कर स्वावलंबी बनें : भडाना

अजमेर। जिला प्रभारी मंत्री एवं सामान्य प्रशासन एवं मोटर गैराज मंत्री हेमसिंह भडाना ने कहा है बालिकाएं अपना कौशल विकसित कर स्वावलम्बी बनें। बालिकाओं को कौशल विकास के लिए यह शिविर काफी कारगर साबित होगा। इसका सभी अधिक से अधिक लाभ उठायें।

जिला प्रभारी मंत्री गुरूवार सायं पंडित दीनदयाल जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल के प्रयासों से आॅल सेंट बालिका विद्यालय भवन में चल रहे बालिका कौशल विकास शिविर के चैथे दिन मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कौशल विकास प्रशिक्षण का कार्य एक नेक एवं पवित्रा कार्य है। वर्तमान समय में लघु एवं कुटीर उद्योग में प्रशिक्षित होकर रोजगार से जुड़ा जा सकता हैं। बालिकाओं के लिए इस शिविर में यह कार्य होना और भी महत्वपूर्ण हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए अनेक कौशल विकास की योजनाएं चला रखी हैं। इससे महिलाएं घर बैठे भी सम्पन्नता बनाने का प्रयास कर सकती हैं। इस प्रशिक्षण से सम्पूर्ण बालिकाओं के जीवन का विकास होगा और वे स्वावलंबी बन सकेंगी। उन्होंने सभी बालिकाओं से कहा कि वे कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से अपनी योग्यता, कला एवं तकनिक पैदा करें ताकि वे जीवन में नये आयाम स्थापित कर सकें। उन्होंने कहा कि सभी बालिका मन लगाकर प्रशिक्षण प्राप्त करें ताकि वे दक्षता के साथ कार्य कर सकें।

इस मौके पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री  अनिता भदेल ने कहा कि बालिकाओं के जीवन में यह प्रशिक्षण एक टर्निंग पाईन्ट हैं, जिसके आधार पर वे प्रशिक्षित होकर अपने जीवन में एक नया रंग भर सकेगी। इस प्रशिक्षण के मााध्यम से बालिकाएं शासन प्रशासन के बारे में जान सकें, इसके लिए अलग अलग विभागों के अधिकारियों को बुलाकर विभागीय योजनाओं से रूबरू कराया जा रहा हैं। इसी कड़ी में बुधवार को नगर निगम के अधिकारी ने योजनाओं की जानकारी दी वहीं आज उद्योग विभाग के अधिकारी विभिन्न उद्योग एवं उससे संबंधित संपूर्ण जानकारी दे रहे हैं। जिसका सभी बालिकाओं को लाभ मिलेगा। इसमें ऋण लेने की सुविधा एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मिल पायी है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अनेक कौशल विकास की योजनाएं चलायी है। इस प्रशिक्षण के पश्चात बालिकाएं कौशल विकास के तहत अपना व्यवसाय प्रारंभ कर पाएगी। उन्होंने सभी बालिकाओं से आग्रह किया कि वे सरकार की योजनाओं से अपडेट रहें तथा विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी रखते हुए उनका अधिक से अधिक लाभ उठायें।

कार्यक्रम में शिविर के सहप्रभारी एवं नगर निगम के उपमहापौर सम्पत सांखला एवं पार्षद सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.