जर्जर भवन तुरन्त करें खाली, बदलेगी विभागों, सर्किट हाउस व डाक बंगलों की सूरत - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

जर्जर भवन तुरन्त करें खाली, बदलेगी विभागों, सर्किट हाउस व डाक बंगलों की सूरत

अजमेर । जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने कहा कि आमजन को और अधिक त्वरित राहत देने के लिए अधिकारियों को ज्यादा सक्रिय होकर काम करना होगा। विभाग अपनी सोच और कामकाज के तरीकों में सकारात्मक बदलाव लाएं और तकनीक का सहारा लेकर काम करें। समस्या समाधान पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे खुद नजर रख रही हैं। अधिकारी संवेदनशील होकर कार्य करें। सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में अजमेर जिला प्रदेश में प्रथम पांच जिलों में स्थान बना पाया है। इसके लिए सभी अधिकारी व कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। अच्छा काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित भी किया जाएगा।

जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने आज साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अजमेर जिले में विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि हाल ही जयपुर में सम्पन्न कलक्टर- एसपी कांफ्रेंस में अजमेर जिले का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है। विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में हम प्रदेश के टाॅप 5 जिलों में शामिल रहे है। कामकाज की यह गति हमें बनाए रखनी है। साथ ही अब और ज्यादा सक्रिय होकर काम करने की आवश्यकता है। राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता आमजन को राहत पहुंचाना तथा समस्याओं का त्वरित निराकरण है। इसके लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे स्वयं कार्यों की समीक्षा कर रही है। शीघ्र ही मुख्यमंत्री के स्तर पर एक हैल्पलाइन भी शुरू होगी जहां आमजन अपनी समस्या के निराकरण के लिए सम्पर्क कर सकेंगे। हैल्पलाइन एवं राजस्थान सम्पर्क पोर्टल से संबंधित कामकाज में हमें और अधिक संवेदशील होकर कार्य करने की जरूरत है।

उन्होंने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यालयों मे ंसफाई, सौंदर्यीकरण, मेंटिनेंस और बेहतर प्रबंधन पर विशेष ध्यान दें। सभी विभागों में कचरा एकत्रिकरण के लिए गीला व सूखा कचरा के अलग-अलग पात्र रखवाए जाएंगे। शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाना है। इसके लिए तेजी से काम किया जाएगा। शहरी क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए तेज गति से कार्य कराए जाएंगे।

गोयल ने कहा कि सभी विभाग अपने-अपने क्षेत्र के एक्सपर्ट अधिकारी व कर्मचारी का पूरा उपयोग करने की नीति पर ध्यान दें। कर्मचारियों को उनकी रूचि के अनुसार काम सौंपा जाए ताकि बेहतर परिणाम हासिल हो सके। विभाग नवाचार और नई तकनीक का समावेश अपने कामकाज में करें। कामकाज में मोबाइल एप भी उपयोग करें। आमजन से जुड़े विभाग इस क्षेत्रा में नवाचारों को विशेष महत्व दें ताकि कार्य और अधिक सुचारू हो सके। उन्होंने जर्जर भवनों पर विशेष निर्देश जारी करते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में जर्जर भवनों में कोई भी सरकारी कार्यालय संचालित नहीं हो। अगर कहीं ऐसा है तो उसे तुरन्त खाली कर वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। स्थानीय निकाय विभाग आगामी बारिश के मौसम को देखते हुए शहरी क्षेत्रों में जर्जर भवनों को खाली कराए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री राजे चाहती हैं कि कर्मचारी और अधिकारी के अच्छे काम को पहचान और प्रशंसा मिले। इसके लिए सभी विभाग अपने यहां काम करने वाले बेहतरीन कर्मचारियों का चयन करें। इन्हें स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्रा दिवस पर भी सम्मानित किया जाएगा। सार्वजनिक निर्माण विभाग अपने निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। इसके लिए लगातार निरीक्षण किया जाएगा। सर्किट हाउस, डाक बंगला व विभागीय गेस्ट हाउस का रखरखाव भी अच्छी तरह किया जाए ताकि इनकी उपयोगिता बढ़े।

जिला कलेक्टर ने पानी की बर्बादी करने वालों पर सख्ती करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अजमेर जिले के ब्लाॅक डार्क जोन में हैं। बहुत कम भू-जल बचा है ऐसे में कोई भी पानी का दुरूपयोग करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। हाईवे पर वाहन धोने वाले सर्विस सेन्टर पूरा दिन पानी बहाते रहते है इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। जलदाय विभाग पानी का बेहतर प्रबंधन कर जलापूर्ति सुधारे। उन्होंने चिकित्सा विभाग को निर्देश दिए कि मौसमी बीमारियों सहित अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए पुख्ता व्यवस्था की जाए। जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में लेबर रूम पूरी तरह साफ हों। बारिश से पहले मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन के कार्य पूरे किए जाए। सभी विभागों में वाॅटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाए जाएंगे।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर अबु सूफियान चौहान, जिला रसद अधिकारी दीप्ती शर्मा, जिला परिषद के एसीईओ संजय माथुर, कृषि विभाग के उप निदेशक वी.के.शर्मा, शिक्षा विभाग के अधिकारी दर्शना शर्मा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.