विश्व पर्यावरण दिवस पर निकाली साइकिल रैली - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

विश्व पर्यावरण दिवस पर निकाली साइकिल रैली

अजमेर। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण के प्रति सुरक्षा व बेहतर कल के लिये अपना अजमेर संस्था द्वारा साइकिल रैली निकाली गयी। जिसमें 8 साल के बच्चें से लेकर 80 साल के बुजुर्गो ने भाग लिया। पर्यावरण सुरक्षा को लेकर शहरवासियों में भारी उत्साह नजर आया। जिन प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन कराये थे उन्हें टोकन दिये गये। रास्ते में भारत विकास परिषद व अन्य संस्थाओं ने स्वागत किया। रैली में शामिल प्रतिभागी अपनी स्वयं की साइकिल लेकर प्रातः 6 बजे से ही लेट ए साइकिल स्टेंड स्थित चौपाटी पर पहुंचने लगे। रैली में एक्साईड लाईफ द्वारा पौधे भी बांटे गये।

साइकिल रैली को बुजुर्ग व्यक्तियों द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया गया। साइकिल रैली चौपाटी स्थित साइकिल लेट ए साइकिल से प्रारंभ होकर वैशाली नगर, रिजनल कॉलेज चौराहा, मित्तल हॉस्पिटल, महावीर कॉलोनी, ऋषि उद्यान, रामप्रसाद घाट, सुभाष उद्यान होते हुए बजरंगगढ़ स्थित विजय स्मारक पर संपन्न हुईं।

रैली के समापन अवसर पर बजरंगगढ़ स्थित विजय स्मारक पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय कार्यवाह हनुमान सिंह राठौड़ व रायन पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या मालिनी मलिक, बॉस्केट बॉल की खिलाड़ी कृष्णा वर्मा, एम.पी. नानकराम की डायरेक्टर विमला व नानकराम नागरानी ने सभी प्रतिभागियों को पदक व प्रमाण पत्र दिये। रैली में रोटरेक क्लब, आयर्न कॉलेज के बच्चों का विशेष सहयोग रहा। लायंस क्लब उमंग की अध्यक्ष आभा गांधी व संरक्षक राजेन्द्र गांधी द्वारा अल्पाहार की व्यवस्था की गयी।

इस अवसर पर सूत्रधार कंवल प्रकाश किशनानी ने सभी का रैली में भाग लेने पर धन्यवाद देते हुए कहा कि आज हम यह प्रण लेकर जाये कि अपने जन्मदिन के दिन एक पौधा लगायेगे और उसके वृक्ष बनने तक उसकी पूरी देखभाल करेगें। साथ ही उन्होने ऐसी रैली के माध्यम से युवा पीढ़ी में पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़े इस पर भी जोर दिया। ‘अपना अजमेर’ संस्था गतवर्ष अगस्त माह से प्रत्येक शनिवार को ऊर्जा संरक्षण और पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने हेतु अभियान चलाती आ रही है। संस्था द्वारा प्रत्येक शनिवार को वाहन मुक्त शनिवार के रूप में मनाने हेतु प्रयासों के अन्तर्गत इस रैली ने अपनी अहम भूमिका निभायी है।

संपर्क प्रमुख विनीत लोहिया ने कहा कि बड़े पर्यावरण मुद्दें जैसे भोजन की बर्बादी और नुकसान, वनों की कटाई, ग्लोबल वार्मिंग का बढ़ना इत्यादि को बताने के लिये विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। अपना अजमेर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए साइकिल रैली निकाल कर लोगों में जनजागृति का काम कर रहा है।

ललित नागरानी ने इस अवसर पर कहा कि प्राकृतिक सम्पदाओं के हो रहे अंधाधुन उपयोग से आने वाले समय में ईंधन की जहां कमी होगी, वहीं डीजल और पैट्रोल के बेतहाशा दोहन से प्रकृति का संतुलन बिगड़ता चला जायेगा। उन्होने पुरजोर शब्दों में कहा है कि भावी पीढ़ी को स्वच्छ और सुन्दर पर्यावरण देना है तो इस बात पर गम्भीरता से कार्य करने होगें।

साईकिल रैली में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को अलग-अलग वर्ग के अनुसार एम.पी. नानकराम एण्ड कम्पनी की ओर से पदक और आयोजन समिति की ओर से प्रमाण पत्र दिये गये।

रैली में विनीता जेमन, उमेश गर्ग, पंकज पंचोरी, अंकुर मित्तल, बालिश गोहिल, उत्तम गुरूबक्षानी, संतोष गुप्ता, अमर सिंह राठौड़ भावेश ठारानी, बालकिशन पुरोहित, अशि भार्गव, प्रिया दायानी, नाजीया व अन्य पर्यावरण मित्र शामिल थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.