मीडिया दल ने देखी अजमेर में हो रहे विकास की झलक, मंत्री देवनानी और जिला कलक्टर ने दी जानकारी - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

मीडिया दल ने देखी अजमेर में हो रहे विकास की झलक, मंत्री देवनानी और जिला कलक्टर ने दी जानकारी

अजमेर। जगतपिता ब्रह्मा व ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती का शहर अजमेर शीघ्र ही विकास के पायदान में प्रदेश में अग्रणी होगा। स्मार्ट सिटी, हरिटेज सिटी और अमृत तथा हृदय जैसी योजनाओं से जिले के विकास को पंख लग रहे हैं। अजमेर के विकास की यह रफ्तार आज शनिवार को दिल्ली से आए मीडिया दल ने भी देखीं । उन्होंने जिले में चल रहे विकास कार्यो को सराहते हुए कहा कि इन कामों से निश्चित रूप से अजमेर जिले को नयी पहचान मिलेंगी।

अजमेर जिले में चल रहे विकास कार्यो की झलक और जानकारी मीडियाकर्मियों को मौके पर लेजाकर तथा कलक्ट्रेट में आयोजित बैठक में दी गयी। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने दल को विकास की जानकारी देते हुए बताया कि स्मार्ट सिटी यहां पर्यटन, विनियोजन एवं विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि शहर की हार्ट लाईन आनासागर का पानी भी सीवरेज प्लांट के कारण साफ होने लगा है। लोगों ने सीवरेज कनेक्शन लेने का कार्य प्रारंभ कर दिया है। जिससे यहां तीन एमएलडी पानी आने लगा है। यहां का सरप्लस पानी निकटवर्ती उद्यान विकास के लिए प्रयुक्त होगा।

उन्होंने बताया कि आनासागर के चारों और लगभग 8 किलोमीटर क्षेत्रा में पाथ वे का निर्माण कराया जा रहा हैं। इसमें जाॅन प्लान बनाकर कार्य किया जायेगा। जिसमें फूड जाॅन, किड्स जाॅन, बेटी उद्यान आदि बनाये जायेंगे। जिससे शहर की एक यूनिक पहचान बन सकेगी। उन्होंने बताया कि विद्युत बचत के क्षेत्रा में भी शहर में महत्वपूर्ण कार्य करते हुए समस्त स्ट्रीट लाईटों को एलईडी में बदल दिया गया है। जिससे अधिक रोशनी मिल रही है वहीं खर्चे में भी पचास प्रतिशत की कमी आयी है।

उन्होंने बताया कि यातायात विकास के लिए जयपुर रोड़ को सिक्स लेन में बदलने के लिए सर्वे कार्य चल रहा है। वही मुख्य मार्गो का विकास होगा। आनासागर में आने वाले पानी के लिए लगभग 9 किलोमीटर की स्कैप चेनल को भी ढ़ककर उसके ऊपर सड़क बनाकर काम में ली जाएगी। कचहरी रोड़ पर यातायात कि समस्या समाधान के लिए शीघ्र ही ऐलीवेटेड रोड़ बनेगी। निकटवर्ती किशनगढ़ में हवाई अड्डे का कार्य भी पूर्ण हो गया गया है। जो अगस्त माह से शुरू होना प्रस्तावित है। वही रेल्वे के मदार एवं दौराई दो नये सैटेलाइट स्टेशन बनाए जा रहे है। जिससे यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी।

पुष्कर में सावित्री माता रोपवे बन चुका है। जिससे वहां धार्मिक पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ी है। इसी प्रकार अजमेर में ढ़ाई दिन के झौपड़े से दरगाह तथा तारागढ़ तक रोपवे अथवा केबल कार चलाने का प्रस्ताव है। जिसका सर्वे किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अजमेर शहर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए मुख्य मुख्य स्थानों पर सीसी टीवी कैमरे लगाएं जाएंगे। ऐसे शहर में कुल 800 कैमरे बस स्टैण्ड, रेल्वे स्टेशन सहित प्रमुख स्थलों पर लगेंगे। इसकी लोकेशन फाईनल कर दी गई है। ग्रीन अजमेर के तहत वृक्षारोपण पहाड़ियों पर किया जा रहा है। इससे पर्यावरण संरक्षण के साथ पर्यटन विकास एवं झील विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

जिला कलक्टर ने बताया कि अजमेर में युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए इंजीनियरिंग काॅलेज एवं विश्वविद्यालय में लगभग एक हजार बच्चों को कौशल विकास के तहत प्रशिक्षित कर रोजगार से जोड़ा जाएगा। पर्यटन विकास की दृष्टि से अजमेर पुष्कर की दूरी कम करने के लिए टनल बनाए जाने का प्रावधान भी किया जा रहा है। वही दरगाह को आईकोनिक पैलेस के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसमें पुरानी दुकानों को समेटकर व्यवस्थित कर अधिक जगह बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें मक्का मदीना के तहर जोइन्ट अम्ब्रैला सिस्टम के तहत पानी निकासी की व्यवस्था की जाएगी। यह पानी झालरा में जा सकेगा। इससे वर्षा जल का उपयोग भी होगा।

इस मौके पर शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि अजमेर में पर्यटन बढ़ने से रोजगार के अवसर भी बढ़ेगे। जिससे होटल व्यवसाय बढ़ेगा तथा क्षेत्रा का आर्थिक विकास होगा। उन्होंने बताया कि जिले में सांइस पार्क, शहरी वन उद्यान एवं अभ्यारण्य भी बनेगा। जिससे अजमेर का भरपूर विकास हो सकेंगा। उन्होंने बताया कि पुरानी फिल्मों को डिजीटल रूप प्रदान कर संग्राहलय में प्रदर्शित करने का कार्य भी किया जाएगा। इसके लिए दो करोड़ रूपये व्यय होंगे। लोगो ंको स्वतंत्राता आंदोलन की फिल्में तथा इतिहास को जानने का इन फिल्मों के माध्यम से अवसर मिलेगा। फिल्म प्रदर्शन के लिए राजकीय संग्रहालय में दो छोटे आॅडोटोरियम भी बनाए जा रहे है। इस प्रकार की कुल 2400 फिल्मों को संरक्षित किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि पार्किग की समस्या के लिए नया बाजार स्थित पशु चिकित्सालय को शास्त्री नगर में स्थानान्तरित कर मल्टीस्टोरी पार्किंग स्थल के रूप में  विकसित किया जाएगा। शहर के सुभाष उद्यान के विकास के लिए यहां जाॅगिंग, साईकिल ट्रैक, वाॅर्किग का स्थल विकसित किया जाएगा साथ ही योगा पार्क बनाया जाएगा। जहां प्रतिदिन योग की क्लास लगेगी।

इस मौके पर नगर निगम के महापौर धर्मेंद्र गहलोत ने बताया कि शहर में यातायात व्यवस्था की सुलभता के लिए अजमेर-पुष्कर सिटी ट्रांसपोर्ट काॅपरपोरेशन बनाया गया है। जिसमें लगभग 10 करोड़ रूपये व्यय होंगे तथा 27 नई बसें आगामी दो माह में खरीदी जाएगी जो पूर्ण रूपेण वातानुकूलित होगी। यह बसें रेल्वे एवं बस स्टैण्ड से पुष्कर के बीच संचालित होगी। उन्होंने बताया कि शहर में 60 वार्डो में घर-घर कचरा संग्रहण का कार्य चल रहा है तथा आगामी 15 अगस्त तक शहर के समस्त वार्ड ओडीएफ घोषित कर दिए जाएंगे।

मीडिया दल ने शनिवार को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाट, आनासागर पाथवे तथा सुभाष उद्यान में चल रहे विकास कार्यो को मौके पर जाकर देखा। नगर निगम के आयुक्त हिमांशु गुप्ता ने समस्त कार्यो की विस्तार से जानकारी दी।

मीडिया दल में दी पायोनियर के एम. मधुसुदन, ट्रिब्युन के रवि सिंह, दैनिक हिन्दुस्तान के पीयूष रंजन पाण्डे, पंजाब केसरी के सुरेन्द्र पण्डित, आउटलुक के अजीतसिंह, इण्डिया टूडे के मंजीत ठाकुर, पीटीआई के चिरंजी थापा, एएनआई टीवी के सुरेन्द्र यादव एवं दलेल सिंह, यूएनआई के अजय विश्वकर्मा, सीनियर फोटोग्राफर एच.सी.तिवारी तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के अतिरिक्त निदेशक नई दिल्ली जी.एन. भट्ट थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.