जल स्वावलंबन सप्ताह के तहत होंगे कार्यक्रम, आमजन करेंगे श्रमदान - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

जल स्वावलंबन सप्ताह के तहत होंगे कार्यक्रम, आमजन करेंगे श्रमदान

अजमेर। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान अन्तर्गत द्वितीय चरण में चयनित गांवों में आगामी 9 जून तक जल स्वावलंबन सप्ताह मनाया जाएगा। सप्ताह के दौरान अनेक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने बताया कि जल स्वावलंबन सप्ताह में अभियान के तहत अब तक हुए कार्यों की प्रगति से ग्रामवासियों को अवगत कराया जाएगा। वहीं कार्यों का निरीक्षण, ग्रामवासियों के साथ श्रमदान करने तथा पूर्ण हो चुके कार्यांे का लोकार्पण भी होगा। सप्ताह के दौरान ग्रामवासियों को जल स्वावलंबन अभियान की प्रतिज्ञा दिलवायी जाएगी। साथ ही प्रत्येक गांव में ग्रामवासियों, महिलाओं, विघर्थियों एवं युवकों की सामूहिक रैली निकालकर दानदाताओं एवं संगठनों द्वारा सहयोग प्राप्त करने का प्रयास किया जाएगा। अभियान के दौरान विभिन्न दानदाताओं को सहयोग देने के लिए प्रशिस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।

जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी निकया गोहाएन ने जिले के समस्त कार्यकारी विभागों को निर्देशित किया है कि व सप्ताह के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में जिले के समस्त जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ धार्मिक ट्रस्टों एवं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करें। उन्होंने कहा कि समस्त कार्यकारी विभाग अपने-अपने कार्यों पर ग्रामवासियों को श्रमदान के लिए प्रेरित करेंगे तथा स्वयं भी श्रमदान करेंगे। संबंधित विभाग अपने पूर्ण हो चुके कार्यों का लोकार्पण सप्ताह के दौरान ही जिले के जनप्रतिनिधियों के हाथो से करावें तथा चल रहे कार्यों का निरीक्षण भी आवश्यक रूप से किया जाना सुनिश्चित करें।

जिला स्तरीय कार्यशाला 9 को होगी

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलंबन अभियान में नकद, सामग्री एवं मशीन के रूप में दिए जाने वाले दानदाताओं का 9 जून को जिला स्तर पर प्रातः 11 बजे पं. दीनदयाल उपाध्याय सभागार जिला परिषद अजमेर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यशाला में सम्मानित किया जाएगा।

बुधवार को होगा जिले भर में श्रमदान

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलंबन अभियान के अन्तर्गत बुधवार 7 जून को प्रातः 9 बजे से जिले भर में श्रमदान का कार्यक्रम होगा। इसमें अराई पंचायत समिति के ग्राम कटसूरा में चारागाह में नाड़ी निर्माण कार्य पर श्रमदान होगा। इसी प्रकार भिनाय पंचायत समिति में छछुन्दरा में उसरी पीटी रिनोर्वेशन कार्य, जवाजा पंचायत समिति के माथुवाड़ा में एनीकट डीसिटिंग माधुवाड़ा लास्ट बार्डर कार्य, केकड़ी पंचायत समिति के साकरिया में नयातालाब में गिट्टी कार्य, किशनगढ़ पंचायत समिति के रूपनगढ़ पावर हाउस के पास नई नाड़ी खुदाई कार्य, मसूदा पंचायत समिति के हनुतिया में आव खुदाई का कार्य, पीसांगन पंचायत समिति के बुधवाड़ा में कालू बाबा नाडा की आव खुदाई कार्य, सरवाड़ पंचायत समिति के फतेहगढ़ धोबीगट्टा वाली बहाली पर नाडी निर्माण कार्य एवं श्रीनगर पंचायत समिति के बीर गांव में पटपडा में एनपीटी निर्माण कार्य पर श्रमदान किया जाएगा।

बुधवार को होगा कार्यों का लोकार्पण

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत बुधवार 7 जून को अनेक कार्यों का लोकार्पण होगा। उन्होंने बताया कि अरांई पंचायत समिति के बिंजरवाड़ा गांव में रूफटाप डब्ल्यूएचएस राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कालानाडा एवं राजकीय माध्यमिक प्राथमिक विद्यालय कालानाडा, रूफटाप डब्ल्यूएचएस राजकीय शिक्षाकर्मी प्राथमिक विद्यालय पछीपाला कालानाडा कार्यों का लोकार्पण होगा। इसी प्रकार भिनाय पंचायत समिति के कुम्हारिया में रूफटाप डब्ल्यूएचएस अटल सेवा केन्द्र का एवं जवाजा पंचायत समिति के टाटगढ़ में रूफटाप डब्ल्यूएचएस तहसील कार्यालय टाटगढ़, रूफटाप डब्ल्यूएचएस वेटनरी अस्पताल टाटगढ़, रूफटाप डब्ल्यूएचएस राजकीय बालिका विद्यालय तेजा चौकी टाटगढ़ एवं रूफटाप डब्ल्यूएचएस पुलिस स्टेशन टाटगढ़ में कार्यों का लोकार्पण किया जाएगा।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.