बीकानेर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. छीपा को मिला राष्ट्रपति पुरस्कार - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

बीकानेर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. छीपा को मिला राष्ट्रपति पुरस्कार

बीकानेर। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर के कुलपति डॉ. बी.आर छीपा को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया है। केंद्रीय हिंदी सेवा संस्थान की ओर से राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में कुलपति डॉ. बी.आर छीपा को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल पुरस्कार से सम्मानित किया। पुरस्कार के रूप में डॉ छीपा को पांच लाख रुपये एवं प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया गया। डॉ. छीपा को यह सम्मान कृषि शिक्षा,शोध और अनुसंधान के क्षेत्र में वैज्ञानिक शब्दावली से युक्त अंग्रेजी शब्दों की जगह हिन्दी शब्दों के चलन को बढ़ावा देने और हिन्दी के जन जन तक प्रचार प्रसार के लिए दिया गया है।

डॉ. छीपा कृषि क्षेत्र में सम्मानित होने वाले राजस्थान के पहले कृषि वैज्ञानिक है जिनको यह सम्मान मिला है। डॉ. छीपा हिन्दी प्रेमी है और राष्ट्रीय एवं अतंर्राष्ट्रीय स्तर पर हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने के लिए काम करते रहते है। डॉ. बी.आर छीपा देश के ऐसे अकेले कृषि वैज्ञानिक है जिन्होने किसानों के बीच हिन्दी और उनकी स्थानीय बोलचाल की भाषा में कृषि से जुड़े अंग्रेजी के जटिल शब्दों के शोध को सरल बनाकर हिन्दी साहित्य में प्रकाशित किया है। सरल स्वभाव,और मृदु भाषी व्यक्तित्व के धनी प्रोफेसर बीआर छीपा को राष्ट्रपति पुरस्कार मिलने पर देश के कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह एवं राजस्थान के कृषिमंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी,भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ त्रिलोचन महापात्र सहित देश के कृषि वैज्ञानिकों ने बधाई दी है।

पुस्कार मिलने पर प्रतिक्रिया देते हुए डॉ. बी.आर छीपा ने बताया कि हिन्दी हमारी राजभाषा है एवं राष्ट्र भाषा हिन्दी के लिए देश के लिए महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के हाथों सम्मानित होना मेरे लिएगौरव की बात है। इससे देश के कृषि वैज्ञानिकों का मान तो बढ़ा ही है,हिन्दी के प्रति काम करना की मेरी जिन्मेदारी और दृष्टिकोण भी और मजबूत हुआ है। डॉ. बी.आर छीपा को इससे पहले भी कई राष्ट्रीय पुरस्कार व सम्मान मिल चुके है।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.