भारत-पाक मेच से पहले लंदन में तीन स्थानों पर आतंकी हमला, आतंकी संगठन ISIS ने ली जिम्मेदारी - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

भारत-पाक मेच से पहले लंदन में तीन स्थानों पर आतंकी हमला, आतंकी संगठन ISIS ने ली जिम्मेदारी

London, London Attack,Terror attack in London, London Bridge, Borough market, Knife Attack, World news, Rampage
लंदन। बर्मिंघम में भारत-पाकिस्तान के बीच ब्रिटेन की राजधानी लंदन के मध्य इलाके में आज होने वाले क्रिकेट के मेच से पहले लंदन में तीन अलग अलग जगहों पर आतंकी हमले हुए हैं। इन हमलों में 1 पुलिसकर्मी समेत 6 लोगों के मारे जाने की खबर है, वहीं तीन आतंकियों को ढेर कर दिया गया है। गौरतलब है कि लंदन में आठ जून को आम चुनाव होने जा रहे हैं, लेकिन उसके ठीक पहले शनिवार देर रात को ये हमले हुए हैं। बताया जा रहा है कि इन हमलों की जिम्मेदारी आतंकी संगठन ISIS ने ली है। हमले के बाद भारत-पाकिस्तान मैच की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बर्मिंघम में खिलाड़ियों के होटल के बाहर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है और किसी को भी होटल से बाहर आने-जाने पर पाबंदी लगा दी गई है।

खबरों के मुताबिक, शनिवार रात को स्थानीय समय के अनुसार करीब 10 बजे के तीन अलग-अलग जगहों पर हुए हमलों में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। इन हमलों में पहली घटना लंदन ब्रिज की है, जहां एक वैन राहगीरों की भीड़ में घुस गई। बताया जा रहा है कि सफेद रंग की वैन करीब 50 मील प्रति घंटे की रफ्तार से सड़क किनारे उन लोगों के बीच घुसी जो पैदल चल रहे थे। इस घटना के कुछ मिनट बाद ही टेम्स नदी के दक्षिणी किनारे पर स्थित बारो मार्केट में दूसरे हमले की सूचना आई। यहां पर तीन हमलावरों ने लोगों को चाकू मारना शुरु कर दिया। इन घटनाओं के बाद कम से कम 20 लोगों को लंदन के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

गौरतलब है कि पिछले तीन माह में ब्रिटेन में तीसरा बड़ा हमला है। इससे पहले 22 मई को मैनचेस्टर के एरिना में  पॉप गायिका एड्रियाना ग्रैंड के कंसर्ट के बाद आत्मघाती हमले में 22 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले में 116 लोग घायल हुए थे। इस हमले के पहले 22 मार्च को लंदन में खालिद मसूद नाम के ब्रिटिश नागरिक ने पैदल चल रहे लोगों पर कार चढ़ा दी थी, जिसमें चार लोग मारे गए थे। इसके बाद वहां खडे मसूद ने निहत्थे पुलिसकर्मी की चाकू मारकर हत्या कर दी थी। बाद में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मसूद को मार गिराया।

इन हमलों के बाद इंग्लैंड की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने सुरक्षा विभाग के आला अफसरों के साथ एक आपात बैठक बुलाई है। वे इसे आतंकी घटना मान रही हैं। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे इस घड़ी में इंग्लैंड के साथ हैं और हर संभव मदद मुहैया कराने के लिए तैयार हैं। इसके साथ ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमलों की निंदा करते हुए इसे स्तब्धकारी करार दिया है। मोदी ने ट्वीट कर कहा कि, लंदन में हमले स्तब्धकारी और व्यथित करने वाले हैं। हम इनकी निंदा करते हैं। मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं और घायलों के प्रति हमारी दुआएं हैं।


Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.