वीडियो : कोच्चि मेट्रो में काम करने वाले ट्रांसजेंडर्स की दिल को छू लेने वाली एक भावुक अपील - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

वीडियो : कोच्चि मेट्रो में काम करने वाले ट्रांसजेंडर्स की दिल को छू लेने वाली एक भावुक अपील

Transgenders, Kochi Metro, heart touching appeal, women employment, Kochi Metro Rail Service, Kiners, viral video, Do not look us twice, just look us like a human being
नई दिल्ली। कोच्चि मेट्रो में काम करने वाले मेट्रोकर्मियों में ट्रांसजेंडर्स की भी एक अच्छी-खासी तादाद में है, जो कोच्चि मेट्रो फोर्स का अहम हिस्सा है। केरल सरकार ने उन्हें कोच्चि मेट्रो के कामकाज में नियोजित करके एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब वे समाज में सम्मान और मान्यता का आनंद ले रहे हैं और वे अपना कार्य करने में किसी से पीछे भी नहीं हैं। ऐसे में सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक वी​डियो वायरल हुआ है, जिसमें ये ट्रांसजेंडर्स स्टाफ लोगों से एक भावुक अपील करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

गौरतलब है कि कोच्चि मेट्रो रेल सेवा में करीब 1 हजार महिलाओं और 23 किन्नरों को रोजगार दिया जा रहा है। इन किन्नरों को ये नौकरी उनकी योग्यता के आधार पर दी जाएगी। अक्सर लोग किन्नरों को साधारण तरीके से नहीं देखते, लेकिन कोच्चि मेट्रो ने उन्हे आगे बडऩे का मौका दिया है। ऐसे में अब कोच्चि मेट्रो के इन खास कर्मचारियों का एक वीडियो सोशल साइट्स पर वायरल हो रहा है।

हालांकि यह वीडियो मल्यालम भाषा में तैयार किया गया है, लेकिन वीडियो के नीचे दिए गए अंग्रेजी अनुवाद  के अनुसार कोच्चि मेट्रो रेल सेवा के ये ट्रांसजेंडर कर्मचारी लोगों से अपील कर रहे हैं कि, 'जब भी आप हमें देखें, दो बार न देखें, बस हमें काम करने वाले एक इंसान की तरह देखें।'  गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को ही केरल में कोच्चि मेट्रो रेल का उद्घाटन किया था और इसके बाद मेट्रो की सवारी भी की थी। 


 


पीएम ने मेट्रो का उद्घाटन करने के बाद कहा कि कोच्चि मेट्रो में लगभग 1,000 महिलाओं और 23 ट्रांसजेंडरों को रोजगार मिलेगा। कोच्चि मेट्रो ने सैकड़ों महिलाओं के साथ ही ट्रांसजेंडर को नौकरी देकर लैंगिक न्याय की दिशा में अच्छी पहल की है। पीएम मोदी ने कोच्चि मेट्रो में महिलाओं और ट्रांसजेंडर लोगों पर विशेष ध्यान देने के लिए तारीफ की।

आपको बता दें कि कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड ट्रांसजेंडर लोगों को नौकरी पर रखने वाली पहली सरकारी एजेंसी है। कोच्चि मेट्रो रेल सेवा देश की पहली ऐसी परिवहन प्रणाली है, जिसमें समलैंगिकों के लिए रोजगार आरक्षित है। इसके साथ ही कोच्चि मेट्रो को ज्यादातर महिलाएं ही चलाएंगी।

 


Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.