जिले के काॅलेज विद्यार्थियों का होगा मतदाता पंजीयन : किशोर कुमार - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

जिले के काॅलेज विद्यार्थियों का होगा मतदाता पंजीयन : किशोर कुमार

अजमेर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी तथा अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट किशोर कुमार ने जिले के महाविद्यालयों के प्रधानों की बैठक में कहा कि समस्त काॅलेज विद्यार्थियों का मतदाता पंजीयन करवाया जाना आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि जिले के समस्त राजकीय एवं निजी महाविद्यालयों के संस्था प्रधानों के माध्यम से संबंधित काॅलेज के विद्यार्थियों के फाॅर्म 6 भरवाकर मतदाता सूची में पंजीकृत किया जाएगा। अजमेर से बाहर के विद्यार्थियों का पंजीयन कर उन्हें संबंधित निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में स्थानांतरित किया जाएगा। इसके लिए फाॅर्म 6 महाविद्यालयों को उपलब्ध करवाए गए है। फाॅर्म बीएलओ के साथ-साथ निर्वाचन विभाग की वैबसाईट से भी प्राप्त किया जा सकता है। निर्वाचन विभाग द्वारा जारी निर्देशानुसार फाॅर्म की फोटो प्रति भी मान्य की गई है।

उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के प्रधानाचार्यों को प्रत्येक कक्षा के लिए अलग प्रभारी नियुक्त करना होगा। प्रभारी के द्वारा अपनी कक्षा के समस्त विद्यार्थियों का पंजीयन करवाया जाएगा। पंजीयन उपरान्त प्रभारी द्वारा शत प्रतिशत विद्यार्थियों के पंजीयन का प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इस आधार पर प्रधानाचार्यो द्वारा प्रमाण पत्र जिला निर्वाचन अधिकारी को भेजा जाएगा। प्रत्येक महाविद्यालय में निर्वाचन के संबंध में जागरूकता पैदा करने के लिए स्वीप सैल का गठन किया जाना चाहिए। पंजीकरण के संबंध में जिला निर्वाचन कार्यालय के टेलीफोन नम्बर 0145-2620219 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि वृहद मतदाता पंजीयन अभियान के अन्तर्गत जिले के समस्त निर्वाचन क्षेत्रों के बीएलओ रजिस्टर तैयार किए जाएंगे। सभी बीएलओ रविवार 23 जुलाई को संबंधित मतदान केन्द्र पर प्रातः 9 से सायं 6 बजे तक उपस्थित रहेंगे। पात्र मतदाता अपने आवेदन संबंधित मतदान केन्द्र पर जमा करवा सकते है। इस अभियान में 18 से 21 वर्ष के पात्र युवाओं के नाम मतदाता सूची में पंजीकरण करवाए जाएंगे। इसके अन्तर्गत सुपरवाईजर एवं बीएलओ 16 जुलाई से 31 जुलाई तक अपने क्षेत्र में भ्रमण कर अपंजीकृत युवाओं, महिलाओं एवं निशक्तजनों का सर्वे कर बीएलओ रजिस्टर तैयार करेंगे।

इस अवसर पर सहायक कलेक्टर श्वेता यादव, तहसीलदार निर्वाचन आदित्य सिंह मेहरा, राजस्थान केन्द्रीय विश्वविद्यालय के डाॅ. सी.जीवन कुमार, राजकीय महाविद्यालय अजमेर के डाॅ. आर.एन.चौधरी, राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय की रजिस्ट्रार रेखा मेहरा, गायत्राी कन्या महाविद्यालय पुष्कर के डाॅ. सुरेश वैष्णव सहित जिले के समस्त महाविद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.