झलकारी बाई के जीवन से ले प्रेरणा : भदेल - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

झलकारी बाई के जीवन से ले प्रेरणा : भदेल

अजमेर। महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने शनिवार को पंचशील स्थित झलकारी बाई स्मारक में पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी बालिका कौशल विकास शिविर में प्रशिक्षण प्राप्त अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र की बालिकाओं को प्रमाण पत्र वितरित किए।

भदेल ने अपने संबोधन में कहा कि झलकारी बाई जैसी विरांगना के जीवन से प्रेरणा लेकर बेटियों को संस्कारी, राष्ट्रपे्रमी एवं निर्भिक बनना चाहिए। झलकारी बाई ने भारत के प्रथम स्वतंत्राता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर देश के लिए कुर्बानी दी। वर्तमान समय में भी झलकारी बाई के आदर्शों को आगे बढ़ाने की आवश्यता है। साधारण परिवार से होते हुए भी असाधारण कार्य कर इतिहास में अमर हो गई।

उन्होंने कहा कि बालिकाओं को प्रशिक्षण के माध्यम से भविष्य के लिए तैयार किया गया। प्रशिक्षण में महर्षि दयानन्द सरस्वती विद्यालय के उद्यमिता एवं लघू व्यवसाय प्रबंध केन्द्र का विशेष योगदान रहा। इस कारण बालिकाओं को स्वरोजगार आरम्भ करने में सुविधा प्राप्त होगी। बालिकाओं को सीखे गए कार्य का निरन्तर अभ्यास करते रहना चाहिए। इससे हुनर में निखार आएगा। प्रशिक्षण में आधारभूत बाते सीखायी गई। इससे आगे का कार्य स्वयं करने पर ही अर्जित किया जा सकेगा। सृजनात्मक तरीके से कार्य करने से बालिकाओं के जीवन में बदलाव आएगा। किसी एक या दो विधा में विशेषज्ञता प्राप्त कर आगे बढ़ने से सफलता का प्रतिशत बढ़ जाता है।

उन्होंने कहा कि बेटिया सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रही है। भारत में पन्नाधाय और जीजा बाई जैसी सन्नारियों ने समाज को नई दिशा प्रदान की। इनके प्रयासों से भारत के इतिहास ने नई करवट ली। वर्तमान में भी बेटिया इसी प्रकार समाज को बदलने की क्षमता रखती है। बालिकाओं के द्वारा स्वरोजगार आरम्भ करने से परिवार और समाज नई ऊंचाईयों को प्राप्त करेंगे।

उन्होंने कहा कि बालिकाओं के हुनर को आगे लाने के लिए भविष्य में रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा। इस मेले में बालिकओं को ऋण प्रदान करने का कार्य किया जाएगा। स्वरोजगार आरम्भ करने वाली बालिकाओं को सरकारी योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा। अधिकतम लाभ प्रदान करने के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट, फाॅर्म भरने तथा ऋण स्वीकृति तक समस्त कार्यों में सहयोग प्रदान किया जाएगा।

पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी बालिका कौशल विकास शिविर के प्रभारी पूर्व विधायक हरीश झामनानी ने कहा कि सड़क, बिजली और पानी जैसे विकास कार्यों से आगे बढ़कर रोजगार प्रदान करने वाले प्रशिक्षण से बालिकाओं के साथ-साथ इनके परिवार की स्थिति में भी बदलाव आएगा। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र की शिविर में प्रशिक्षित बालिकाओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र की बालिकाओं को प्रमाण पत्र संबंधित नगर निगम वार्ड में समारोह पूर्वक प्रदान किए जाएंगे।

झलकारी बाई स्मारक के सौन्दर्यीकरण के दिए निर्देश

महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने शनिवार को पंचशील स्थित झलकारी बाई स्मारक का निरीक्षण किया। उन्होंने स्मारक के सौन्दर्यीकरण के बारे में उपस्थित विशेषज्ञों के साथ विचार विमर्श किया। अजमेर विकास प्राधिकरण के सहायक अभियंता ओ.पी.सोलंकी को म्यूजीकल फाउंटेन, टाॅय ट्रेन एवं कैफेटेरिया सहित अन्य आधुनिक सुविधाओं के बारे में तकमीना बनाने के निर्देश प्रदान किए। लाईट एण्ड साउंड शो की जानकारी के फ्लेक्सी लगाने के लिए भी कहा।




Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.