विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बतायी छोटे परिवार की महता - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बतायी छोटे परिवार की महता

अजमेर। विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर सूचना केंद्र में मंगलवार को प्रदर्शनी एवं समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में इस वर्ष की थीम ‘नयी लहर, नया विश्वास- सम्पूर्ण जिम्मेदारी से परिवार विकास’ एवं अंतरा डी.एम.पी.ए इंजेक्शन, छाया सेन्टक्रोमन गोली का भी विमोचन उपस्थित अतिथियों द्वारा किया गया। जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा 11 जुलाई 2017 से 24 जुलाई 2017 के मध्य लगाये गये नसबंदी केम्पों एवं परिवार कल्याण कार्यक्रम की योजनाओं के मल्टीकलर पेम्पलेट का भी विमोचन किया गया।

समारोह में जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार परिवार कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है। इन योजनाओ के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित प्रत्येक जागरूक नागरिक की है। नगर निगम के महापौर धर्मेंद्र गहलोत ने कहा कि वर्तमान समय की मांग के अनुसार परिवार छोटा होना आवश्यक है। प्रकृति के द्वारा सिमित संसाधन उपलब्ध करवाए गए है। इन संसाधनों का मितव्ययता के साथ उपयोग करना चाहिए। जनसंख्या में अनियंत्रित वृद्धि होने से संसाधनों पर अतिरिक्त भार पड़ता है।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर किशोर कुमार ने कहा कि सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन करने से पहले पूर्व तैयारी करने से योजना की सफलता का प्रतिशत बढ़ जाता है।  योजनाबद्ध तरीके से धरातलीय परिस्थितियों के अनुसार अधिकारियों को तुरन्त निर्णय लेकर योजनाए क्रियान्वित करनी चाहिए। पीसांगन प्रधान दिलीप पचार ने कहा कि लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करने से उत्कृष्ट परिणाम आते है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. के.के.सोनी ने वर्ष 2016-17 में परिवार कल्याण कार्यक्रम की उपलब्धि व परिवार कल्याण कार्यक्रम को प्रोत्साहित करने से सम्बन्धित सभी योजनाओं जैसे परिवार कल्याण प्रोत्साहन योजना, बालिका सम्बल योजना, प्रेरणा योजना, असफल नसबन्दी केस योजना के बारे में बताया। इसी प्रकार जिले के समस्त आठों ब्लाॅक में भी ब्लाॅक स्तरीय समारोह आयोजित किये गये।

जिले में समस्त राजकीय चिकित्सालयों, सामु.स्वा.केंद्रों, प्रा.स्वा.केन्द्रों व उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी कार्यक्रम आयोजित किये गये। समारोह के आयोजन से पूर्व अजमेर शहर में अजय नगर, गुलाबबाड़ी, रामगंज व पुलिसलाईन डिस्पेन्सरियों से ‘नई लहर, नया विश्वास- सम्पूर्ण जिम्मेदारी से परिवार विकास’ एवं छोटे परिवार के महत्व पर स्कूली बच्चों की रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया गया ।

उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लाल थदानी ने जिले एवं राज्य में परिवार कल्याण कार्यक्रम से सम्बन्धित उपलब्धि पर प्रकाश डाला एवं छोटे परिवार की महत्ता के बारे में बताया। कार्यक्रम में आरसीएचओ डाॅ. रामलाल चौधरी सहित अन्य वक्ताओं ने भी विचार व्यक्त किए। अतिथियों ने जनसंख्या दिवस पर आयोजित प्रदर्शनी का सूचना केंद्र में फीता काटकर शुभारम्भ किया। उन्होंने प्रदर्शनी में परिवार कल्याण से संबंधित प्रदर्शित सामग्री का अवलोकन भी किया।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले हुए सम्मानित

जिले में राष्ट्रीय परिवार कल्याण, मातृ शिशु टीकारण कार्यक्रम एवं अन्य विभागीय कार्यों में उत्कृष्ट कार्य करने पर पंचायत समिति, ग्राम पंचायत एवं संबंधित नर्सिंग स्टाफ को प्रशस्ति पत्रा, पुरस्कार एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। समारोह में वर्ष 2016-17 में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में उत्कृष्ट कार्य करने वाली एक पंचायत समिति, आठ ग्राम पंचायतें प्रत्येक ब्लाॅक से एक एवं अन्य संस्थाओं को भी चैक देकर सम्मानित किया गया। अजमेर शहर की सीनियर सैकेण्ड्ररी विद्यालय अजमेर में चित्रकला एवं निबन्ध प्रतियोगिताएं में प्रथम आने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया।

उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डाॅ. लाल थदानी ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न विद्यालयों में चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को समारोह में सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मंच का संचालन डाॅ. महेश मेहता, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी, जे.एल.एन. मेडिकल काॅलेज, अजमेर द्वारा किया गया।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.