राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण, नामांकन बढ़ाने के निर्देश - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण, नामांकन बढ़ाने के निर्देश

अजमेर। शिक्षा एवं पंचायतीरात राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने ‘‘मिनिस्टर आॅन व्हील’’ कार्यक्रम के तहत आज राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सराधना का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने पास ही में चल रही प्राथमिक विद्यालय को इस विद्यालय में मर्ज करने तथा लिपिकों को दोनों समय हस्ताक्षर करवाने के निर्देश दिए। लगातार शानदार परिणाम दे रही इस स्कूल में बच्चों को सशक्त करने के लिए एक्स्ट्रा क्लास लगाने की परम्परा की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि आप नामांकन और बढ़ाओं, राज्य सरकार द्वारा यहां हर संभव मदद की जाएगी।

देवनानी आज अपने व्यस्त कार्यक्रम के बीच अचानक राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सराधना का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने विद्यालय में सघन जांच एवं निरीक्षण किया। उन्होंने जांच में पाया कि गांव में ही चलने वाले राजकीय प्राथमिक विद्यालय में मात्र 15 विद्यार्थी हैं। उन्होंने शिक्षा उप निदेशक को मौके पर बुलाकर निर्देश दिए कि प्राथमिक विद्यालय को तुरन्त बालिका विद्यालय में मर्ज किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि शिक्षा विभाग के सभी कार्यालयों और विद्यालयों में लिपिकों को भी दोनों समय उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर करने होंगे। इसके आदेश तुरन्त जारी किए जाएं।

देवनानी ने नामांकन, शिक्षकों की उपस्थिति, विद्यार्थियों का शैक्षणिक स्तर, सफाई, निर्माण कार्यों की गुणवत्ता, विद्यार्थियों की नई यूनिफाॅर्म, प्रांगण में आइना, पेयजल, टंकी की सफाई आदि बिन्दुओं पर निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल में नामांकन बढ़ाने का निर्देश देते हुए कहा कि शिक्षक एवं प्राचार्य स्कूल समय के पश्चात गांव में व्यक्तिगत सम्पर्क कर अभिभावकों को प्रेरित करें।

शिक्षा राज्यमंत्री ने विभाग के अधिकारियों से कहा कि उप निदेशक से ब्लाॅक तक के सभी जिम्मेदार अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके क्षेत्र के किसी भी स्कूल में खामियां नहीं रहे। यह जिम्मेदारी अधिकारी की भी है कि वह लगातार निरीक्षण कर अपने स्कूलों में सुधार करें। स्कूल के स्मार्ट क्लास रूम में कक्षाएं नहीं चलने पर देवनानी ने प्राचार्य को तुरन्त क्लासेज शुरू करने का कहा।

अधिकारी व शिक्षकों को बाहर भेजा, विद्यार्थियों से ली स्कूल की जानकारी
शिक्षा राज्यमंत्री ने निरीक्षण के दौरान कक्षा 10 में बालिकाओं से स्कूल की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों व शिक्षकों को बाहर भेजकर  विद्यार्थियों से कहा कि आप यहां की व्यवस्थाओं के बारे में बेहिचक हमें बता सकते है। उन्होंने कक्षा में नयी यूनिफाॅर्म पहनकर आने वाली बालिकाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि भूरी एवं कत्थई रंग की यह ड्रेस सभी विद्यार्थियों को पहनना अनिवार्य है। विद्यार्थी अपने आसपास की किसी भी दुकान से कपड़ा लेकर किसी भी दर्जी से नई यूनिफाॅर्म सिलवा सकते हैं।

बच्चे अच्छे अंक लाएं इसलिए लगती है एक्स्ट्रा क्लास
लगातार कई सालों से शानदार परिणाम दे रही इस स्कूल में विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों में आ रही कठिनाई दूर करने और अच्छे अंक लाने के लिए एक्स्ट्रा क्लासेज लगती है। देवनानी ने इस परम्परा की प्रशंसा करते हुए कहा कि सभी स्कूलों को इस तरह के प्रयोग करने चाहिए। स्कूल को संसाधनों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

जारी रहेगा ‘‘मिनिस्टर आॅन व्हील’’ कार्यक्रम
शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी ने बताया कि राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षा में गुणात्मक सुधार, विद्यार्थियों को सुविधाओं की उपलब्धता एवं भौतिक संसाधनों का बेहतर रखरखाव सुनिश्चित करने के लिए मिनिस्टर आॅन व्हील कार्यक्रम लगातार जारी रहेगा। इसके साथ ही अधिकारी भी लगातार दौरा कर विभिन्न व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करेंगे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.