सरकारी संपत्ति पर पोस्टर लगाने वालों पर दर्ज होगा मुकदमा : गोयल - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

सरकारी संपत्ति पर पोस्टर लगाने वालों पर दर्ज होगा मुकदमा : गोयल

अजमेर। जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने सभी विभागों को निर्देश दिए हैं कि कोई भी व्यक्ति, छात्र नेता या संस्था सरकारी संपत्ति पर पोस्टर या बैनर लगाते हैं तो उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया जाए। ऐसे लोग शहर की सुन्दरता व सरकारी सम्पत्ति के साथ खिलवाड़ कर रहे है, इन्हें किसी भी सुरत में बख्शा नहीं जाएगा। अजमेर में प्लास्टिक की थैलियों व बैग से मुक्ति का अभियान भी शीघ्र ही शुरू किया जाएगा।

गोयल ने आज कलेक्ट्रेट में साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर में जगह-जगह सरकारी भवन की दीवारों, मार्ग संकेतकों, विद्युत कनेक्शन बाॅक्स, खम्भों सहित अन्य सम्पत्तियों पर पोस्टर व बैनर चिपकाए जा रहे हैं। इनके खिलाफ पुलिस में मुकदमा दर्ज करवाया जाए। नगर निगम,अजमेर विकास प्राधिकरण, विद्युत विभाग, जलदाय विभाग, पीडब्ल्यूडी एवं अन्य विभाग इस मामले में विशेष सतर्कता बरतें। कोई भी उनकी संपत्ति पर पोस्ट, बैनर चिपकाए तो तुरन्त उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराएं।

शहरी क्षेत्रों से प्लास्टिक मुक्ति का अभियान शीघ्र:
उन्होंने नगर निगम एवं स्थानीय निकाय विभाग को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्रों को प्लास्टिक की थैलियों व बैग से मुक्त कराने के लिए शीघ्र सघन अभियान चलाएं। खुदरा विक्रेताओं के अलावा प्लास्टिक की थैलियां बेचने वाले थोक विक्रेताओं पर सख्ती की जाए।

मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए फोगिंग के निर्देश :
गोयल ने नगर निगम एवं स्थानीय निकाय विभाग को निर्देश दिए कि मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में फोगिंग शुरू करवाएं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग यह सुनिश्चित करें कि सभी स्तर के चिकित्सालयों में पर्याप्त दवाएं एवं जांच की सुविधा उपलब्ध हो। अस्पतालों में आने वाले मरीजों को भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का अधिकतम लाभ दिलवाया जाए। साथ ही इसके भुगतान को भी प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जाए।

पशुपालकों को दिलाए बीमा योजना का लाभ :
उन्होंने भामाशाह पशुधन बीमा योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि अधिकारी ज्यादा से ज्यादा पशुपालकों को योजना का लाभ दिलवाएं। यह मुख्यमंत्राी द्वारा शुरू की गई विशेष योजना है। ग्रामीण क्षेत्रों में इसका लाभ पशुपालकों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। गांव में राशन की दुकानों पर सभी पात्रा व्यक्तियों को खाद्यान्न की उपलब्धता सुनिश्चित हो। साथ ही उन्हें अन्नपूर्णा भण्डार का लाभ भी मिले।

होगा सघन वृक्षारोपण :
गोयल ने ग्रामीण एवं शहरी गौरव पथ, महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत बनने वाली सड़के, मिसिंग लिंक सड़क, मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान एवं अन्य योजनाओं के तहत चल रहे निर्माण कार्यों को 15 जुलाई तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। वन विभाग एवं पंचायतीराज विभाग को वृक्षारोपण अभियान की तैयारी करने का कहा गया।

जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के तहत अजमेर शहर में नियमित जलापूर्ति, जिले में पर्याप्त जलापूर्ति, स्मार्ट सिटी, अमृत, स्कूलों में पानी व बिजली के कनेक्शन, श्रमिक कार्ड, ग्राम योजना के तहत हुए एमओयू, फिल्म लाइब्रेरी, डिजास्टर मैनेजमेंट, शहरी क्षेत्रों में गीला व सूखा कचरा एकत्रा करने के लिए अलग-अलग रंग के कचरा पात्र लगाने सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि अधिकारी संवेदनशील होकर इन कामों को समयबद्ध रूप से पूरा करें।

बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निकया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम किशोर कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय अबु सूफियान चौहान, जिला रसद अधिकारी दीप्ति शर्मा, नगर निगम की उपायुक्त ज्योति ककवानी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.