राजकीय छात्रावासों में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

राजकीय छात्रावासों में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित

अजमेर। विभाग के अधीन जिले में संचालित राजकीय अंबेडकर छात्रावास सुभाषनगर अजमेर, गगवाना, किशनगढ, रूपनगढ, अराई, सरवाड, सावर, साॅपला, प्रान्हेडा, केकड़ी पीसागंन, पुष्कर, मसूदा, विजयनगर, ब्यावर, भिनाय, राजकीय देवनारायण कन्या छात्रावास कायड(अजमेर), राजकीय देवनारायण छात्रावास मसूदा, भिनाय, राजकीय सावित्राीबाई फूले कन्या छात्रावास पुष्कर रोड अजमेर, राजकीय महाविधालय स्तरीय महिला छात्रावास पुष्कर रोड अजमेर एवं हरिभाउ उपाध्याय अनुदानित कन्या छात्रावास हटूण्डी में नये शैक्षणिक सत्र 2017-18 में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र आॅनलाइन आमंत्रित किए गए है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक संजय सावलानी ने बताया कि छात्रावासों में पूर्व में आवासरत विद्यार्थी जो गत कक्षा में उत्र्तीण हो गये है उन्हे पृथक से आवेदन करने की आवश्यकता नही होगी। इन विद्यार्थियों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के पोर्टल एसजेएमएस डाॅट राजस्थान डाॅट जीओवी डाॅट इन पर केवल उत्र्तीण के दस्तावेज की रूप में अंक तालिका की प्रति अपलोड करनी होगी। नये छात्रा-छात्राओं के लिए 20 मई से आॅनलाईन आवेदन पोर्टल पर आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गई है। इन  छात्रावासों में वर्तमान में रिक्त सीटो के लिए विभाग द्वारा प्रवेश की संशोधित अन्तिम तिथि 15 जुलाई  निर्धारित की गयी है। अतः इच्छुक छात्र-छात्राएं छात्रावास से रिक्त स्थानो पर प्रवेश के लिए आॅनलाईन पोर्टल पर आवेदन कर विभाग के छात्रावासों में प्रवेश लेकर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

उन्होंने बताया कि पोर्टल पर प्राप्त आॅनलाईन आवेदनो पर नियमानुसार पात्र छात्रों को छात्रावास मेें प्रवेश दिये जाने की कार्यवाही की जायेगी। छात्रावासों में प्रवेश के लिए ई-मित्र कियोस्क, साईबर केफे, निजी इंटरनेट के माध्यम से आॅनलाईन आवेदन करना अनिवार्य है। आॅनलाईन आवेदन पत्र पेपरलेस होंगे। आवेदक द्वारा आवेदन पत्र के साथ वांछित स्वप्रमाणित दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करना होगा। अधिक जानकारी के लिए विभाग के जिला कार्यालय अथवा संबंधित छात्रावास से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा कक्षा 11 व 12 में अध्ययनरत छात्र यदि जयपुर एवं कोटा की कोचिंग संस्थाओं में प्रवेश लेकर, विभाग के जयपुर व कोटा में संचालित छात्रावासों मे प्रवेश लेने की स्थिति में उन्हे विभाग की मुख्यमंत्राी निःशुल्क कोचिंग योजना के अन्तर्गत आईआईटी, मेडिकल, लाॅ एवं आईआईएम जैसे राष्ट्रीय स्तर के पाठयक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा की कोचिंग में नियमानुसार चयन किया जाकर निशुल्क कोचिंग भी उपलब्ध करायी जायेगी।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.