ऊर्जा राज्य मंत्री ने ब्यावर में की जनसुनवाई, किसानों को मिलेगी सात घंटे बिजली - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

ऊर्जा राज्य मंत्री ने ब्यावर में की जनसुनवाई, किसानों को मिलेगी सात घंटे बिजली

ब्यावर। ऊर्जा राज्य मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत  ने ब्यावर में गुरूवार को विद्युत संबंधी समस्याओं की जन सुनवाई की तथा लोगों को समस्याओं का त्वरित समाधान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि किसानों को सात घंटे बिजली मिलेगी वहीं शहरी क्षेत्र में शाम को खाने के समय बिजली नहीं जायें , इसकी भी व्यवस्था सुनिश्चित की जायेंगी।

ऊर्जा राज्यमंत्री ने ब्यावर के डाक बंगला परिसर में गुरूवार को आम जन की विद्युत संबंधी समस्याओं को बड़े ध्यान से सुना। ब्यावर के विधायक शंकर सिंह रावत ने क्षेत्र की समस्त समस्याओं को रखा जिस पर ऊर्जा मंत्री ने मौके पर ही आवश्यक दिशा निर्देश दियें। उन्होंने घोषणा की कि ब्यावर से खरवा क्षेत्र में औद्योगिक लोड बढ रहा है ऐसे में वहां 132 केवी जीएसएस को लगाया जायेगा, इसके लिए उन्होंने अधीक्षण अभियंता को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दियें। ब्यावर शहर की विद्युत लाईन को अण्डर ग्राउण्ड करने के लिए भी ऊर्जा राज्य मंत्रा ने बताया कि इस संबंध में आईपीडीएस योजना में पूर्व में डीपीआर बनायी गयी थी उसे आगामी कमेटी की बैठक में समीक्षा कर पुनः प्रस्तावित किया जायेगा।

ऊर्जा राज्यमंत्री ने कहा कि कोटडा-काबरा मार्ग पर जिन पोल पर लाईन नहीं बिछी है तथा डिमाण्ड जमा हो चुका है, वहां दस दिवस में काम प्रारंभ हो जायेगा। आशापुरा माता मंदिर सहित शहरी क्षेत्र से निकल रही हाई टेन्शन लाईन को अन्यत्र शिफ्ट करने के लिए भी एक 132 केवी का जीएसएस बनाया जायेगा। ये काम छः माह में प्रारंभ हो जायेगा। उन्होंने निर्देश दिये कि आडिट वसूली के तीन वर्ष पूर्व के मामलों के लिए बुधवार को  शिविर लगाया जाकर मामलों के निस्तारण किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि  निगम द्वारा जो भी मीटर एवं ट्रांससफार्मर की खरीद की जाती  है उसकी वारंटी पांच वर्ष की होती है। ऐसे मामलों में डिस्कॉमस द्वारा 760 करोड़ रूपये की बचत की गयी है।

जन सुनवाई के मौके पर विधायक शंकर सिंह रावत ने कहा कि निगम द्वारा जनता के हित के कार्यो को प्राथमिकता के साथ पूर्ण किया जाना चाहिए। उन्होंने ब्यावर शहर के गौरव पथ पर पोल शिफ्टिंग कार्य, कोटडा- काबरा रोड़ पर लाईन डलवाने, देवाता में 132 केवी जीएसएस का निर्माण कराने, ग्रामीणों को बूंद बूंद सिंचाई योजना के तहत थ्री फेस कनेक्शन जारी करने, वन क्षेत्र में रह रहे लोगों को कनेक्शन देने संबंधी समस्याओं को राज्य मंत्री के समक्ष रखा। जिस पर शीघ्र कार्यवाही का भरोसा दिलाया गया।

इस मौके पर निगम के प्रबंध निदेशक मेहाराम विश्नोई ने बताया कि जनसुनवाई में कुल 32 शिकायतों का पंजीयन हुआ है, जिस पर शीघ्र निर्णय लेकर लोगों को राहत पहुंचाई जायेंगी। उन्होंने बताया कि रीको क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के लिए प्रत्येक माह के अंतिम शुक्रवार को शिविर का आयोजन किया जायेगा।

जन सुनवाई के दौरान औद्योगिक क्षेत्र में प्री पेड मीटर लगाने, ब्यावर कार्यालय में नये मीटरों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भी आग्रह किया गया।

इस अवसर पर ब्यावर के नगर परिषद सभापति बबीता चौहान, उपखण्ड अधिकारी पीयुष सामरिया, नगर परिषद के आयुक्त डॉ. दिनेश राय सापेला, अजमेर डिस्कॉम के निदेशक तकनिकी के.पी. वर्मा, निदेशक वित्त सहित समस्त अधिकारीगण, जनप्रतिनिधि तथा आमजन मौजूद थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.