झूलेलाल चालिहा का समापन आज फायसागर पर - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

झूलेलाल चालिहा का समापन आज फायसागर पर

अजमेर। सिंधी समाज के इष्टदेव झूलेलाल साहिब के चालीस दिवसीय अराधना व उपवास का समापन आज धार्मिक कार्यक्रम के साथ फॉयसागर पर संपन्न होगा। यह जानकारी देते हुए पूज्य लाल साहिब मंदिर सेवा ट्रस्ट के महासचिव जयकिशन पारवानी ने बताया कि सूर्य के कर्क राशि में प्रवेश करने पर 16 जुलाई से 24 अगस्त तक मनाये जाने वाले चालीस दिवसीय अराधना चालिहो साहिब का संकल्प लेकर झूलेलाल के श्रदालू सादगी पूर्ण तरीके से नियमित प्रतिदिन एक समय सात्विक भोजन करके कठोर व्रत रखतें हैं व जल के जीवों को समर्पण करने हेतु पूजा पाठ करके अखो साहिब जिसमें चावल, हल्दी, इलायची, केसर व सूखे मेवे आदि होते हैं को कुनडी कलश में एकत्र करते हैं का विसर्जन जल व ज्योति की पूजा करके चालीसवें दिन दरियाह में किया जाता है।

पारवानी के अनुसार आज गुरूवार को देहली गेट स्थित झूलेलाल धाम में झूलेलाल साहिब के वंशज ठाकुर सांई ओमलाल के आर्शीवाद से सांई गुल ठाकुर, सांई मनीष लाल ठाकुर, नीतिन ठाकुर के सानिध्य में प्रातः 11 बजे पूज्य बहिराणा साहिब की स्थापना विधि-विधान से की जायेगी व झूलेलाल की महाज्योत प्रजवल्लित करके पंजडे गाकर छेज के साथ झूलेलाल धाम से मंदिर ट्रस्ट के प्रधान ट्रस्टी प्रभु लौंगानी के सानिध्य में कुनडी (कलश) की शोभायात्रा ढ़ोल व शहनाई की धुन पर नाचते गाते गुरू नानक गंज तक जायेंगे वहां से बसों द्वारा फॉयसागर हेतु प्रस्थान करेंगे। शाम 5 बजे से फॉयसागर उद्यान पर संत महात्माओं व शहर के गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में झूलेलाल मंडली व अन्य मंडलियों द्वारा भजन संध्या का कार्यक्रम करके शाम 7.30 बजे महाआरती के बाद फॉयसागर झील में दरियाह पूजन करके कलश व ज्योत परवान किये जायेंगे तत्पश्चात रात्रि आठ बजे से आम भण्डारे की परसादी का आयोजन होगा।

पारवानी के अनुसार शुक्रवार 25 अगस्त प्रातः 10.30 बजे झूलेलाल धाम में विद्वान पंडित आत्माराम शर्मा द्वारा हवन यज्ञ करके व्रत धारियों की कंगणी खोलकर व अछुट देकर 40 दिवसीय व्रत का समापन किया जायेगा।

ट्रस्ट के दौलतराम पमनानी, हेमनदास छबलानी, संतोष कुमार भावनानी, शंकर दास बदलानी, पदम कुमार लखानी, घनश्याम दास लौंगानी, ताराचंद लालवानी व हीरालाल कलवानी ने समाज के अधिकतम लोगों से उक्त कार्यक्रमों में भाग लेकर धर्म लाभ कमाने का आव्हान किया है।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.