जलदाय मंत्री ने ली समीक्षा बैठक, पेयजल व्यवस्था सुव्यवस्थित करने केे दिए निर्देश - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

जलदाय मंत्री ने ली समीक्षा बैठक, पेयजल व्यवस्था सुव्यवस्थित करने केे दिए निर्देश

अजमेर। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी तथा भू-जल विभाग मंत्री सुरेंद्र गोयल ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इसमें जिले की पेयजल व्यवस्था के बारे में विचार विमर्श किया गया। बैठक में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल, शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी, संसदीय सचिव शत्राुघ्न गौतम, विधायक भागीरथ चौधरी एवं शंकर सिंह रावत, प्रमुख शासन सचिव रजत मिश्रा, जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने जिले की पेयजल व्यवस्था के बारे में जानकारी प्रदान की। 
जलदाय मंत्री सुरेंद्र गोयल ने जिले में अमरगढ़, जेठाना, लिड़ी का बाड़िया एवं झड़वासा में पेयजल परियोजनाओं को मौके पर ही स्वीकृत किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पेयजल जीवन की मूलभूत आवश्यकता है प्रत्येक नागरिक तक इसकी पहुंच संवेदनशीलता के साथ सुनिश्चित की जानी चाहिए। क्षेत्र के निवासियों की आवश्यकता के अनुसार परियोजना बनायी जानी चाहिए। स्थानीय आवश्यकता के चिह्नीकरण में जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करने से परियोजना में सकारात्मक परिवर्तन आते है। परियोजनाओं के कार्यों की नियमित माॅनिटरिंग आवश्यक है। जिले में विभिन्न स्थानों पर लिकेज तुरन्त दुरूस्त किए जाने चाहिए। अवैध कनेक्शनों को शीघ्रता से हटाकर संबंधित व्यक्ति के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाने से पेयजल परियोजनाओं की सफलता की दर बढ़ेगी। पाइपलाइन के अन्तिम छोर तक पानी पहुंचाना विभाग का महत्वपूर्ण दायित्व है। 
उन्होंने कहा कि अजमेर शहर में 24 घण्टे के अन्तराल से पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जानी चाहिए। इस संबंध में तेजी से कार्य करने की आवश्यकता है। स्मार्ट सिटी तथा अमृत योजना के पेयजल से जुड़े कार्याें की निविदा 15 सितम्बर तक जारी की जानी चाहिए। निविदा के उपरान्त तुरन्त कार्य आरम्भ कर पूरे वितरण तंत्र को 24 घण्टे जलापूर्ति के अनुसार सुदृ़ढ़ करनी चाहिए।
बैठक में शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने उत्तर विधानसभा क्षेत्र में लगभग 80 किलोमीटर नई पाईपलाइन बिछाने की आवश्यकता बतायी। क्षेत्र के वार्ड संख्या 1,2,3,6,46,47,56 से 60 के अन्तिम छोर तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित करने के लिए कहा।  
महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल ने अजयसर, बालकपुरा एवं मिस्त्री मौहल्ला में पानी की टंकी निर्मित करने तथा अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में पाइपलाइन बिछाने के लिए कहा। 
संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत ने पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के 34 गांवों में पेयजल पहुंचाना सुनिश्चित करने के लिए कहा इस पर प्रमुख शासन सचिव रजत मिश्रा ने अधिकारियों को वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश प्रदान किए। 
संसदीय सचिव शत्राुघ्न गौतम ने बताया कि केकड़ी क्षेत्र के 82 गांवों में पूर्व में पानी नहीं पहुंचता था। उन्होंने वर्तमान में बीसलपुर का पानी पहुंचाना सुनिश्चित करने पर विभागीय अधिकारियों के कार्य की सराहना की। 
किशनगढ़ विधायक भागीरथ चौधरी ने नसीराबाद-किशनगढ़ शहर के पाइपलाइन कार्य में तेजी लाने के बारे में चर्चा की। ब्यावर विधायक शंकर सिंह रावत ने क्षेत्र की महत्वपूर्ण पेयजल परियोजना को शीघ्र पूर्ण करने की आवश्यकता बतायी। 
इस अवसर पर श्रीनगर प्रधान सुनिता रावत, अरांई प्रधान रामलाल जाट, पीसांगन प्रधान दिलीप पचार, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त के.के.शर्मा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर अबु सूफियान चौहान, प्रशिक्षु आईएएस टीना डाबी, मुख्य अभियंता सी.एम.चौहान एवं आई.डी खान, अतिरिक्त मुख्य अभियंता आर.के ओझा, अधीक्षण अभियांता अरूण श्रीवास्तव सहित जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.