गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए मतदान कल, कांग्रेस विधायकों ने जताया एकजुटता का भरोसा - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए मतदान कल, कांग्रेस विधायकों ने जताया एकजुटता का भरोसा

गुजरात राज्यसभा चुनाव, गांधीनगर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, शंकर सिंह वाघेला, भाजपा, अमित शाह, स्मृति ईरानी, कांग्रेस, सोनिया गांधी, अहमद पटेल
गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए मतदान कल मंगलवार किया जाएगा। गुजरात में होने वाले इन राज्यसभा चुनावों को सत्तारूढ़ राजनीतिक दल भाजपा के साथ ही प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के लिए भी ये प्रतिष्ठा का चुनाव माना जा रहा है। गौरतलब है कि हाल ही में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शंकर सिंह वाघेला ने अपने जन्मदिन के दिन 21 जुलाई को कांग्रेस पार्टी छोड़ दी थी, जिसके बाद यहां कांग्रेस के छह विधायकों ने भी अपना इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद गुजरात में जबरदस्त राजनीतिक गहमागहमी का माहौल है।

विधानसभा के सचिव तथा रिटर्निंग ऑफिसर डी एम पटेल ने बताया कि मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा। मतगणना पांच बजे से होगी। इसके लिए सुरक्षा के कडे प्रबंध किये गये हैं। कांग्रेस के छह विधायकों के इस्तीफे के बाद 182 सदस्यीय विधानसभा में अब कुल 176 विधायक और इतने ही मतदाता हैं। यह चुनाव ओपन बैलेट और वरीयता प्रणाली से होगा। मंगलवार को होने वाले मतदान को लेकर मौजूदा विधानसभा में मरम्मत कार्य के कारण मतदान स्थल यहां सरकार के मुख्य प्रशासनिक परिसर स्वर्णिम संकुल दो में बनाया गया है।

चुनाव में भाजपा की ओर से भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और कांग्रेस छोड़र भाजपा में शामिल होने वाले बलवंतसिंह राजपूत तीन उम्मीदवार हैं। वहीं कांग्रेस के एक मात्र उम्मीदवार के तौर पर सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल मैदान में हैं। अहमद पटेल अगर ये चुनाव जीतते हैं तो वे पांचवी बार संसद के उच्च सदन के सदस्य बन सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि 27 और 28 जुलाई को कांग्रेस के 57 में से 6 विधायकों के इस्तीफे के बाद इनमें से तीन भाजपा में शामिल हो गये थे जिनमें से एक राजपूत भी हैं। इसके बाद ही कांग्रेस ने सत्तारूढ भाजपा पर हर तरह के दबाव के जरिये इसके विधायकों की खरादफरोख्त के प्रयास का आरोप लगाते हुए 44 विधायकों को बेंगलोर भेज दिया था। हालांकि ये विधायक आज सुबह लौट आये हैं और उन्हें मध्य गुजरात के एक रिसार्ट में रखा गया है। वे वहीं से एक साथ वोट देने के लिए कल गांधीनगर आयेंगे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.