मिनी उर्स, मोहर्रम की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक आयोजित - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

मिनी उर्स, मोहर्रम की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक आयोजित

अजमेर। अतिरिक्त जिला कलेक्टर किशोर कुमार की अध्यक्षता में मिनी उर्स मोहर्रम के अवसर पर व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने मोहर्रम के अवसर पर जायरीन की सुविधाओं के लिए चाक चौबंद व्यवस्थाओं के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। कायड़ विश्राम स्थली की व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया जाएगा। मोहर्रम के दौरान दुकानों के बाहर अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों की दुकाने सीज करने के लिए निर्देश प्रदान किए। दरगाह क्षेत्र में पेयजल की अतिरिक्त सप्लाई दी जाएगी। विभिन्न विभागों को सौपे गए दायित्व 15 सितम्बर तक पूर्ण करने होंगे। दरगाह क्षेत्र में केबल टीवी, होर्डिंग, फोनलाइन तथा बिजली के तारों का संयुक्त दल द्वारा सर्वे किया जाएगा। सर्वे के दौरान चिह्नित स्थानों पर दुरूस्तीकरण का कार्य 15 सितम्बर तक पूर्ण करने के लिए पाबंद किया गया। दरगाह क्षेत्र से अस्थायी अतिक्रमण हटाए जाएंगे। मिनी उर्स के दौरान ट्रेक्टर ट्राॅली की आवाजाही पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी। इत्र के लिए कांच के स्थान पर प्लास्टिक की शीशी काम में ली जाएगी।

उन्होंने कहा कि कायड़ विश्राम स्थली से दरगाह तक आवागमन के लिए रोडवेज के द्वारा पर्याप्त मात्र में बसे उपलब्ध करवायी जाएगी। यह बसे जायरीन के लिए लगातार उपलब्ध रहेगी। अजमेर विकास प्राधिकरण के द्वारा विभिन्न स्थानों पर संकेतकों को दुरूस्त किया जाएगा। नगर निगम शहर में बेसाहरा जानवरों को पकड़ने का अभियान चलाएगा। हाईदौज के दौरान लाइसेंस शुदा तलवारे ही उपयोग में ली जाएगी। दुर्घटना की स्थिति से निपटने के लिए उपकरणों की पूर्व जांच अंजाम दी जाएगी।

बैठक में नाजीम दरगाह कमेटी आई.बी.पीरजादा ने अवगत कराया कि शुक्रवार 21 सितम्बर को गली लंगरखाना में चौकियों की धुलाई होगी। मर्सियाखानी के साथ डंके के पहले चौकियां लंगरखाना पहुंचेगी। चन्द्र दर्शन के अनुसार मोहर्रम की पहली तारीख 22 अथवा 23 सितम्बर को होने की सम्भावना है। मोहर्रम की पहली से दसवीं तारीख तक दोपहर 2.20 बजे से सायं 4 बजे (जोहर से असर) तक बयान शहादत और असर के बाद रोशनी तक सलातो सलाम होगा। इस दौरान रात्रि 9 बजे बयान शहादत दरगाह कमेटी की ओर से शाहजहानी मस्जिद में होगा। चांद रात से मोहर्रम की 12 तारीख तक लंगरखाना में बयान शहादत होगा।

मोहर्रम की चार तारीख से सात तारीख सुबह तक बाबा फरीद का चिल्ला खुलेगा। चांदी का ताजिया महफील खाना गेट पर दोपहर 2 बजे के बाद पांच व सात मोहर्रम को नमाज जोहर से आस्ताना मामूल होने तक रखा जाएगा। पांचवीं तारीख को छतरी गेट से इमामबाड़ा तक झण्डे का जूलुस निकाला जाएगा। छठी के दिन सुबह 9 बजे और रात 8.30 बजे अहाता ए नूर में छठी शरीफ की फातिहा पढ़ी जाएगी।

सातवीं तारीख को झंडों का जुलूस लंगरखाने से अन्दरकोट जाएगा और मकबरा दरगाह शरीफ में महेंदी की रस्म अदा की जाएगी। मोहर्रम की आठवीं तारीख को निजाम गेट, दरगाह शरीफ अंजुमन सैयद जादगान का बड़ा ताजिया सवारी के साथ छतरी गेट लाया जाएगा। इसके अगले दिन बड़ा ताजिया छतरी गेट से सवारी के जूलूस के साथ इमामबाड़ा लाया जाएगा। अन्दरकोट में ईशा की नमाज के बाद हाईदौज होगा। डोला शरीफ बाद नमाज ईशा हताई अन्दरकोट पर रखा जाएगा।

मोहर्रम की दसवीं तारीख को लंगरखाना में बयान शहादत, हाईदौज अन्दरकोट ढ़हाई दिन के झोपड़े के पास त्रिपोलिया गेट तक आकर वापस आमा बावड़ी अन्दरकोट तक जाएंगे। चांदी का ताजिया निजाम गेट पर रखा जाएगा। ईमामबाड़े से ताजिए की सवारी जुलूस की शक्ल में रात को 9 बजे शुरू होगी। छतरी गेट लंगरखाना गली दरगाह बाजार, कमानी गेट होता हुआ अगली सुबह 5 बजे झालरा पर पहुंचेगा जहां सेराब किया जाएगा।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर अबु सूफियान चौहान, अरविंद कुमार सेंगवा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भोलाराम, सहायक नाजिम दरगाह कमेटी के डाॅ. मौहम्मद आदिल,  दरगाह दीवान प्रतिनिधि एस.एन.चिश्ती,  अन्जुमन सैयद जादगान के सह सचिव सैयद मुस्व्वीर हुसैन चिश्ती,  अंजुमन यादगार के अध्यक्ष अब्दुल जर्रार चिश्ती, पंचायत अन्दरकोट के अध्यक्ष अकबर, उत्तर रेलवे के स्टेशन प्रबंधक मुकेश श्रीवास्तव, भारत संचार निगम लिमिटेड के जेटीओ शैलेन्द्र चैहान, नगर निगम पार्षद अहमद चिश्ती, दरगाह बाजार व्यापार संघ के जोधा टेकचन्दानी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.