ऊर्जा राज्य मंत्री ने की डिस्काॅम मुख्यालय पर जनसुनवाई, परिवादियों को मिली राहत - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

ऊर्जा राज्य मंत्री ने की डिस्काॅम मुख्यालय पर जनसुनवाई, परिवादियों को मिली राहत

अजमेर। ऊर्जा राज्य मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत ने अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि उपभोक्ताओं को बढ़े हुए बिल की जांच के बाद पिछले साल के औसत के अनुसार राशि वसूली जाएगी। अगर उपभोक्ता का मीटर खराब है तो उसका खामियाजा उपभोक्ता को नहीं भुगतना होगा। उन्होंने टाटा पावर के अधिकारियों को शहर में बिजली कटौती एवं ट्रिपिंग की समस्या शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित कर काम करें। फील्ड में काम करने वाले सभी स्तर के अभियंताओं के मोबाइल नम्बर जिम्मेदार जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराए जाएं।

राणावत ने आज डिस्काॅम मुख्यालय पर शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी के साथ शहर की विद्युत संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए जनसुनवाई की। ऊर्जा राज्य मंत्री ने जनसुनवाई के दौरान निर्देश दिए कि अभियंता फील्ड में भ्रमण करें तथा मीटर संबंधी कोई शिकायत नहीं रहें, इसकी समस्या देखें। उन्होंने कहा कि अभियंता प्रतिदिन 10 मीटर की भी जांच करें। उन्होंने कहा कि वर्ष 2011 से 2016 तक  की आॅडिट संबंधी आक्षेपों के लिए जनसुनवाई की जाएगी तथा अब प्रतिवर्ष आॅडिट कराए जाने की व्यवस्था की जाएगी।

जनसुनवाई के दौरान उपभोक्ता फाॅयसागर रोड़ निवासी जगदीश सुथार को नए कनैक्शन के लिए केबल के अभाव के कारण रोक रखा था जिस पर ऊर्जा राज्यमंत्री ने नाराजगी व्यक्त करते हुए टाटा कम्पनी को निर्देश दिए कि सामान के अभाव में किसी का कनैक्शन नहीं रोका जाए। उन्होंने आज शाम तक उपभोक्ता का कनैक्शन जारी करने के निर्देश भी दिए।

इस मौके पर शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने ऊर्जा राज्य मंत्राी को शहर की विद्युत संबंधी समस्याओं से अवगत करा या। उन्होंने कहा कि क्षेत्रा में विभिन्न स्थानों पर लोड बढ़ने के अनुपात में नये ट्रांसफार्मर आदि की व्यवस्था नहीं होने से बार-बार ट्रिपिंग की समस्या रहती है तथा कई क्षेत्रों में पावर कम सप्लाई होने की समस्या रहती है। विशेष रूप से वार्ड 47 में प्रतापनगर क्षेत्रा, वार्ड 54 में क्रिश्चयनगंज, कैलाशपुरी, आनन्दनगर क्षेत्रा, वार्ड 57 में जनता काॅलोनी, श्रीराम विहार, वैशाली नगर क्षेत्रा, वार्ड 59 में किसान काॅलोनी, फ्रेण्डस काॅलोनी, फाॅयसागर रोड स्थित विभिन्न काॅलोनियों में इस प्रकार की समस्या ज्यादा हैै। उक्त क्षेत्रों में लोड संतुलित कर निर्बाध आपूर्ति व्यवस्था आवश्यकतानुसार नये ट्रांसफार्मर आदि की व्यवस्था शीघ्र कराने की आवश्यकता है।

देवनानी ने क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर विद्युत तारों के नीचे लटकने एवं अव्यवस्थित रूप से तारों के गुच्छे बने होने की समस्या के सुधार की भी मांग रखी। उन्होंने ऊर्जा राज्य मंत्री से लोहे एवं लकड़ी के पोल हटाकर उनके स्थान पर सीमेंट पोल लगाने, विधानसभा क्षेत्र में स्थित ऐतिहासिक अजयपाल मंदिर तक नई लाइन, ग्राम खरेखड़ी स्थित नाग पहाड़ माता मंदिर पर भी विद्युत लाइन सहित विभिन्न रिहायशी क्षेत्रों में नये विद्युत पोल लगाये जाने का आग्रह किया। शिक्षा राज्यमंत्री ने विद्युत कटौती में सुधार के लिए भी आग्रह किया।

जन सुनवाई के दौरान प्रबंध निदेशक मेहाराम विश्नोई ने बताया कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में जनसुनवाई के दौरान आई 47 जनसमस्याओं में से कुछ का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया व शेष समस्याओं का शीघ्र ही निस्तारण कर दिया जाएगा। कार्यक्रम में अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के निदेशक (वित्त) एस. एम. माथुर, निदेशक (तकनीकी) के. पी. वर्मा, मुख्य अभियंता वी. एस. भाटी(प्रोजेक्ट), एच. एस. मीणा (मुख्यालय), एन. एस. निर्वाण(एमएम), टी ए टू एमडी मुकेश बाल्दी, टाटा पावर के प्रतिनिधियों सहित जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.