विभिन्न योजनाओं एवं सरकारी पहल की जानकारी के लिए चलेगा विशेष अभियान - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

विभिन्न योजनाओं एवं सरकारी पहल की जानकारी के लिए चलेगा विशेष अभियान

अजमेर । राज्य सरकार के निर्देशानुसार वित्तीय समावेशन के तहत जिले में विभिन्न राजकीय योजनाओं और सरकारी पहल के बारे में अधिकाधिक लोगों को जानकारी देने के लिए 25 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा।


जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने बताया कि इस विशेष अभियान के तहत चिन्हित संस्था/स्थान यथा स्कूलों, कॉलेजों, बैंकों, मेले व वीडियो वाल वाले स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रम एवं गतिविधियां आयोजित की जाएगी। जिसमें वित्तीय समावेशन हेतु भामाशाह योजना के तहत खुलवाए गए जन धन बैंक खातों से तथा इन खातों को खुलवाने से गरीब तबका किस प्रकार लाभ उठा रहा है, अवगत कराया जाएगा। ऎसे परिवार जो अभी तक भामाशाह योजना के तहत वित्तीय समावेशन से नहीं जुड़े है, उन्हें प्रक्रिया की जानकारी देकर योजना से जुड़ने हेतु प्रेरित किया जाएगा। साथ ही बैंक, ई मित्र, पे पोइंट के द्वारा मिलने वाली बैंकिंग सुविधाओं की जानकारी भी अभियान के दौरान प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान युवाओं को भी ई मित्र, पे पोइंट लगाकर वित्तीय सुविधा प्रदान करने हेतु प्रेरित किया जाएगा ताकि उन्हें स्वरोजगार मिल सके। भामाशाह नामांकन, नामांकन में संशोधन तथा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संबंधित लाभों की जानकारी को भामाशाह नामांकन में जुड़वाने की प्रक्रिया को भी बताया जाएगा।


उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान मुद्रा लोन स्कीम के तहत दिए जाने वाले ऋण की भी जानकारी के साथ भामाशाह प्लेटफॉर्म के माध्यम से लाभ प्रदान करने हेतु नगद व गैर नगद लाभ की 161 योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी।


जिला कलेक्टर ने विभिन्न गतिविधियों के प्रचार -प्रसार के लिए जिले में कार्यरत युवा विकास प्रेरक, संगणक, सूचना सहायकों, ई मित्र, बैंक, एनजीओ को भी आवश्यक जानकारी प्रदान करने के निर्देश दिए ताकि वे आगामी 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं में विभिन्न कार्यक्रमों के लिए कार्ययोजना तैयार कर सके। कार्यक्रमों में निबंध प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी, नुक्कड़ नाटक आदि कराए जाएंगे। प्रोत्साहन हेतु प्रतिभागियों को स्थानीय संस्था प्रदान द्वारा प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक गतिविधि में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए तथा अधिकाधिक आमजन की भागीदारी सुनिश्चित की जाए।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.