'ब्लू व्हेल' का खात्मा करने के लिए अब आई 'पिंक व्हेल', प्यार और खुशी बांटने के होते हैं टास्क - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

'ब्लू व्हेल' का खात्मा करने के लिए अब आई 'पिंक व्हेल', प्यार और खुशी बांटने के होते हैं टास्क

Pink Whale, Blue Whale, Online Game, Pink Whale Challenges, Blue Whale Challenges, baleiarosa.com, baleia rosa
नई दिल्ली। किसी मौत के जाल के समान बनता जा रहा आॅनलाइन गेम 'ब्लू व्हेल' दुनियाभर में कई लोगों की जान लेने के बाद अब भारत में भी तेजी से फैलता जा रहा है। भारत में भी इस गेम के टास्क पूरे करने के चक्कर में कई बच्चों की मौत की खबरें सामने आ चुकी है। ऐसे में इस गेम पर लगाम कसने के लिए अब एक नया गेम आया है, जिसे 'पिंक व्हेल' का नाम दिया गया है। बताया जा रहा है कि ब्लू व्हेल के इीक विपरीत पिंक व्हेल में लोगों की मदद करने और अपनी खुशी बांटने के टास्क दिए जाते हैं।

दुनियाभर के कई हिस्सों में कई लोगों की जान लेने वाला आॅनलाइन गेम ब्लू व्हेल अब भारत में भी अपने पांव पसारने लगा है। इसके चलते भारत में भी कई जगहों से इस गेम का शिकार होकर टास्क पूरा करने के चक्कर में कई मौते सामने आ चुकी है। ऐसे में इस गेम पर लगाम कसे जाने की भी कवायदें की जा रही है। कई जगहों पर इस गेम को बैन किए जाने के साथ ही बच्चे इस गेम का शिकार न हो इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं।

एक ओर जहां ब्लू व्हेल गेम खतरनाक गेम है, वहीं दूसरी ओर पिंक व्हेल एक बहुत ही प्यारा गेम है। इसका कारण ये है कि इसमें ब्लू व्हेल के ठीक विपरीत खुशी देने वाले और लोगों की मदद करने के टास्क दिए जाते हैं। बताया जा रहा है कि यह गेम ब्लू व्हेल गेम के खिलाफ है। यह गेम दुनिया को प्रेम और भाईचारे का पैगाम देने के लिए बनाया गया है। पिंक व्हेल में भी यूजर्स को चैलेंज दिए जाते हैं। हालांकि ये चैलेंज खुद को या किसी और को चैलेंज पहुंचाने के लिए नहीं, बल्कि लोगों को प्यार देने और उनकी मदद करने के होते हैं।

ब्राजील में बना यह गेम पहले से पॉपुलर बताया जा रहा है। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर इस गेम के 3 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं। इंस्ट्राग्राम पर भी इसके फालोवर्स की संख्या 50 हजार के करीब है। पिंक व्हेल की आधिकारिक वेबसाइट baleiarosa.com पर बताया गया है कि इस गेम को बनाने का उद्देश्य लोगों को ये बात बताना है कि इंटरनेट पर सिर्फ नफरत ही नहीं प्यार भी बांटा जा सकता है।  इस गेम का नाम baleia rosa है, जो पुर्तगाली भाषा में इस्तेमाल किया जाता है और हिंदी में इसका मतलब पिंक व्हेल होता है।

पिंक व्हेल में दिए जाते हैं ये टास्क :

  1. पिंक व्हेल गेम में दिए जाने वाले टास्क में पहला टास्क होता है कि जिससे आप सबसे ज्यादा प्यार करते हैं उसके हाथ पर ये लिखें कि आप उससे कितना प्यार करते हैं।
  2. इस गेम का दूसरा मार्कर से पिंक व्हेल का चित्र बनाकर किसी प्रेरणात्मक शब्दों के साथ सोशल साइट पर अपलोड़ करना होता है।
  3. तीसरा टास्क ये होता है कि आप अपने उन पलों को याद करों, जो आपके लिए सबसे ज्यादा खुशी देने वाले हैं।
  4. इसके बाद उन लोगों से बात करने के लिए कहा जाता है, जिनसे आपने काफी समय से बात नहीं की है।
  5. नए दोस्त बनाना, लोगों की गलतियां माफ करना और उनकी गलतियां भुलाने जैसे टास्क इस गेम में दिए जाते हैं।
  6. इस गेम को खेलने वालों को ये चैलेंज भी दिया जाता है कि वे अपने माता-पिता को कितनी मोहब्बत करते हैं।
  7. इस तरह से लोगों में प्यार और खुशी बांटने के साथ ही लोगों की मदद करने के टास्क इस गेम में दिए जाते हैं।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.