अजमेर उपचुनाव : कड़ी सुरक्षा व्यवस्थाओं के बीच कुछ इस तरह चल रहा है मतदान - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

अजमेर उपचुनाव : कड़ी सुरक्षा व्यवस्थाओं के बीच कुछ इस तरह चल रहा है मतदान

Ajmer, rajasthan, ajamer bypoll, ajmer by-election, bjp, congress, raghu sharma, ram swaroop lamba, ajmer, kekri
अजमेर। अजमेर लोकसभा उपचुनाव केे तहत आज सुबह 8 बजे से मतदान शुुुरु हो गया है, जो शाम को 6 बजे तक चलेगा। इससे पहले अजमेर जिले में चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतदान दल आज पूरी सुरक्षा के साथ पॉलोटेक्निक कॉलेज से अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुए।
   
जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव गोयल के नेतृत्व में आज प्रातः से ही पॉलोटेक्निक कॉलेज में मतदान दलों को तीसरा व अंतिम प्रशिक्षण दिया गया। इसके पश्चात मतदान दल के अधिकारी चुनाव सामग्री प्राप्त कर अपने मतदान केन्द्र के लिए रवाना हुए। पॉलोटेक्निक कॉलेज में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान दलों को प्रशिक्षण, सामग्री आदि देने की व्यवस्था करने के फलस्वरूप मतदान दलों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हुई। पानी तथा भोजन आदि के व्यापक इंतजाम कॉलेज परिसर में किए गए। मतदान दलों के वाहनों की पार्किंग के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए जिसके फलस्वरूप मतदान दल सोमवार 29 जनवरी को चुनाव संपन्न कराने और चुनाव सामग्री जमा कराने के पश्चात आसानी से अपने वाहनों को लेकर घराें को प्रस्थान कर सकें।
   
जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर गौरव गोयल, पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह प्रातः से ही पॉलोटेक्निक कॉलेज पहुंचकर सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया व निगरानी रख समय पर मतदान दलों की रवानगी सुनिश्चित की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दल अधिकारियों को कहा कि वे लोकतंत्र के कल होने वाले सबसे बड़े उत्सव में अपना कार्य इस प्रकार से संपन्न करें कि स्वंतत्र, निष्पक्ष व त्रुटिरहित चुनाव सम्पन्न हो सकें। मतदान दलों की सहायतार्थ प्रत्येक क्षेत्र में सेक्टर मजिस्ट्रेट व एरिया मजिस्ट्रेट लगे हुए हैं यदि किसी प्रकार की समस्या आती है तो वे इनसे सम्पर्क कर सकते हैं। मतदान स्थल पर पानी सहित मूलभूत सुविधाओं के पूरे इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए निर्वाचन विभाग ने अलग से राशि स्वीकृत की है।

पुलिस अधीक्षक ने मतदान दलों से कहा कि पूरे जिले में शांति पूर्वक तरीके से स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए व्यापक स्तर पर सुरक्षा इंतजाम किए गए है। प्रत्येक मतदान केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इन्होंने मतदान दलों को विश्वास दिलाया कि वे बिना किसी चिंता के अपने चुनाव कर्तव्य को सही अंजाम दें। पुलिस की मोबाइल पार्टीज लगातार पूरे जिले का भ्रमण कर रही है।
   
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अजमेर जिले के 7 विधानसभा क्षेत्रों तथा जयपुर जिले के दूदू विधानसभा क्षेत्र के 18 लाख 40 हजार 686 मतदाता सोमवार 29 जनवरी को प्रातः 8 से सायंकाल 6 बजे तक अपने मतदान केन्द्र में जाकर मत का उपयोग कर सकेंगे।

विधानसभा क्षेत्र किशनगढ़ में 2 लाख 63 हजार 331 मे से एक लाख 35 हजार 804 पुरूष, एक लाख 27 हजार 522 महिलाएं एवं 5 अन्य, पुष्कर में 2 लाख 25 हजार 669 मे से एक लाख 15 हजार 991 पुरूष एक लाख 9 हजार 673 महिलाएं एवं 5 अन्य, अजमेर उत्तर में 2 लाख 3 हजार 345 मे से एक लाख 2 हजार 473 पुरूष, एक लाख 863 महिलाएं एवं 9 अन्य, अजमेर दक्षिण मे 2 लाख 3 हजार 313 मे से एक लाख 2 हजार 530 पुरूष, एक लाख 776 महिलाएं एवं 7 अन्य, नसीराबाद में 2 लाख 15 हजार 14 मे से एक लाख 9 हजार 830 पुरूष, एक लाख 5 हजार 182 महिलाएं एवं 2 अन्य, मसूदा में 2 लाख 55 हजार 826 मे से एक लाख 30 हजार 942 पुरूष एक लाख 24 हजार 880 महिलाएं एवं 4 अन्य, केकड़ी में 2 लाख 45 हजार 141 मे से एक लाख 24 हजार 657 पुरूष, एक लाख 20 हजार 483 महिलाएं एवं एक अन्य तथा दूदू में 2 लाख 29 हजार 47 मे से एक लाख 19 हजार 40 पुरूष एवं एक लाख 10 हजार 7 महिलाएं है।
   
आज प्रातः प्रथम चरण में प्रातः 8 बजे किशनगढ़, मसूदा, केकड़ी व पुष्कर तथा द्वितीय चरण में दोपहर 12.30 बजे अजमेर उत्तर, नसीराबाद व अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान दलों को प्रशिक्षण देकर साम्रगी के साथ रवाना किया।


Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.