निष्पक्ष, पारदर्शी एवं निर्बाध मतदान की समस्त तैयारियां पूर्ण करें : भगत - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

निष्पक्ष, पारदर्शी एवं निर्बाध मतदान की समस्त तैयारियां पूर्ण करें : भगत

अजमेर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे उप चुनाव के दौरान निष्पक्ष, पारदर्शी एवं निर्बाध मतदान की समस्त तैयारियां सुनिश्चित करें ।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सोमवार को अजमेर कलक्ट्रेट सभागार में अजमेर एवं भीलवाड़ा के निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों के साथ उपचुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में चुनाव के लिए नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक भी उपस्थित थे। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी जगह हर स्तर पर व्यवस्थाएं माकूल रहे ताकि किसी मतदाता को मतदान में कठिनाई नहीं हो। उन्होंने मतदाता पहचान पत्रों को भी शत प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इसके लिए आगामी 25 जनवरी को मतदाता दिवस पर संबंधित बीएलओ बूथ पर उपस्थित होकर पहचान पत्र वितरित करें।

उन्होंने कहा कि आचार संहिता की पालना सख्ती से सुनिश्चित की जायें। जहां से भी कोई शिकायत प्राप्त होती है उसका तत्काल निस्तारण किया जायें। उन्होंने बताया कि संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात कर वेबकास्टिंग, वीडियोग्राफी एवं माइक्रो ऑब्जर्वर के जरिए निगरानी रखी जाएगी। प्रत्येक ईवीएम की भी जांच कर उसके पूर्ण रूप से सही होने का प्रमाण पत्र भी प्रभारी अधिकारी द्वारा दिया जायेगा।

बैठक में अजमेर के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर गौरव गोयल ने अजमेर संसदीय क्षेत्र में उपचुनाव की तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने मतदाताओं की संख्या, मतदान केन्द्र, ईवीएम रेण्डमाईजेशन, पोस्टल बेलेट पेपर, वीवीपेट मशीन, रूटचार्ट एवं चैक पोस्ट, परिवहन व्यवस्था, आचार संहिता की पालना की विस्तार से जानकारी दी। इस बार अजमेर संसदीय क्षेत्र में कुल 18 लाख 42 हजार 992 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए 4807 बैलेट यूनिट, 2700 कन्ट्रोल यूनिट एवं 2400 वीवीपेट प्रयोग में लायी जायेगी। उन्होंने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। आगामी 25 जनवरी को भी आनासागर के चारों ओर मानव श्रृंखला बनाकर मतदान करने के संदेश दिया जायेगा जिसमें लगभग 12 हजार से अधिक व्यक्ति भाग लेंगे।

इस मौके पर भीलवाड़ा के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर मुक्तानंद अग्रवाल ने भी माण्डलगढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए की जा रही तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि माण्डलगढ़ क्षेत्र में कुल 2 लाख 31 हजार 240 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे इसके लिए 282 मतदान केन्द्र बनाये गये है।

बैठक में अजमेर के जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह एवं भीलवाड़ा के जिला पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन ने भी अपने अपने क्षेत्र में मतदान के लिए किये जा रहे सुरक्षात्मक उपायों की जानकारी दी।

इस मौके पर चुनाव पर्यवेक्षक ए.एम. कवडे, रामबाबू (अजमेर) , संतोष कुमार (भीलवाड़ा), संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीणा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी कैलाश चन्द्र शर्मा सहित समस्त प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.