विधानसभा क्षेत्रों में गुणावगुण आधार पर होगा विद्यालयों का क्रमोन्नयन : देवनानी - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

विधानसभा क्षेत्रों में गुणावगुण आधार पर होगा विद्यालयों का क्रमोन्नयन : देवनानी

अजमेर। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बगैर किसी भेदभाव के गुणावगुण, नामांकन व दूरी तथा आवश्यकता के आधार पर 3-3 विद्यालयों को क्रमोन्नत किया जाएगा।

देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के विस्तार के साथ ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की यह मंशा है कि प्रदेश में आवश्यकतानुसार सभी स्थानों पर पर्याप्त संख्या में प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय हों।

उन्होंने बताया कि राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय जिनका नामांकन 150 तथा कक्षा 8 का नामांकन 30 से अधिक है, ऎसे 225 को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किया जाएगा। इसी प्रकार ऎसी समस्त ग्राम पंचायते जिनमें कि कोई भी राउमावि अथवा निजी उमावि स्थापित नहीं है, उन ग्राम पंचायतों में रामावि से राउमावि में 745 विद्यालयों को क्रमोन्नत किया जाएगा।

शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि ऎसी समस्त ग्राम पंचायते जिनमें कि कोई भी राउमावि स्थापित नहीं हैं परन्तु निजी उमावि स्थापित हैं, उन ग्राम पंचायतों में राउप्रावि से रामावि में 11 विद्यालयों को क्रमोन्नत किया जाएगा। इसके साथ ही ऎसी समस्त ग्राम पंचायतें जिनमें कि कोई भी राउमावि अथवा निजि उमावि स्थापित नहीं है, उन ग्राम पंचायतों में राउप्रावि से रामावि में 167 विद्यालयों को क्रमोन्नत किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसी तरह राजकीय प्राथमिक विद्यालय जिनका नामांकन 100 तथा कक्षा 5 का नामांकन 20 से अधिक है, ऎसे 84 विद्यालयो को उच्च प्राथमिक में क्रमोन्नत किया जाएगा।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.