पारा में रात्रि चौपाल आयोजित - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

पारा में रात्रि चौपाल आयोजित

अजमेर। जिला कलेक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में शुक्रवार को पारा में रात्रि चौपाल आयोजित हुई। इसमें ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण कर उन्हें राहत प्रदान की गई।
   
जिला कलेक्टर ने रात्रि चौपाल में कोटड़ा से रघुनाथपुरा के मध्य सीसी रोड की सड़क बनाने के निर्देश दिए। इस सड़क पर लगभग 60 लाख की राशि व्य की जाएगी। यह सड़क महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से निर्मित होगी। घोडोई गांव में मॉडल तालाब विकसित करने के लिए निर्देशित किया गया।
   
उन्होंने कालीतलाई का खेड़ा गांव के ग्रामीणों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनने के उपरान्त पशुओं में फैली बीमारी की रोकथाम के लिए पशुपालन विभाग के अधिकारियों को शनिवार से ही कैम्प लगाने के निर्देश दिए। रोगी पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा। गांव में टूटे हुए एनिकेट की मरम्मत के लिए सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता संदीप माथुर को निर्देशित किया।
   
उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों की गतिविधियों को व्यवस्थित तरीके से संचालित करवाने के लिए कलस्टर स्तर पर ग्राम पंचायत द्वारा भवन उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही आम सुविधा केंद्र भी विकसित किया जाएगा।
   
गणेशपुरा गांव में पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए जीएलआर का निर्माण अगले माह से शुरू करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कालीतलाई का खेड़ा में खेल मैदान के लिए भूमि आंवटित की गई। इस भूमि पर काबिज अतिक्रमियों को बेदखल करने के लिए स्थानीय तहसीलदार को निर्देशित किया गया। रघुनाथपुरा के कुमावत मौहल्ले में शीघ्र ही नाली निर्माण का कार्य किया जाएगा।
   
भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक कल्याण मण्डल की योजनाओं से लाभान्वित हिताधिकारियों को सहायता राशि वितरित की गई। श्रमिक गोपीलाल रेगर, इन्द्रा देवी तेली, कौशल्या देवी, दानसिंह राजपूत एवं राजेन्द्र सिंह मीना की मृत्यु होने पर इनके उत्तराधिकारियों को 2-2 लाख की राशि प्रदान की गई। शुभशक्ति योजना के अन्तर्गत 9 महिलाओं को 55-55 हजार की राशि वितरित की गई। इसी प्रकार प्रसूता सहायता योजना के अन्तर्गत दो महिलाओं को 21-21 हजार तथा चार महिलाओं को 20-20 हजार की सहायता जारी की गई। उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत 10 गैस कनेक्शन जिला कलक्टर द्वारा वितरित किए गए।
   
इस अवसर पर स्थानीय सरपंच गोविंद कंवर, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भगवत सिंह राठौड़, उपखण्ड अधिकारी निरज मीना, विकास अधिकारी कनैहया लाल वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उप सामाजिक कार्यकर्ता दशरथ सिंह एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे। रात्रि चौपाल में जल स्वावलंबन अभियान एवं कृषि विभाग सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.