आने वाली पीढ़ियों को स्वस्थ एवं सशक्त बनाने के लिए बेटियों के पोषण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत : भदेल - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

आने वाली पीढ़ियों को स्वस्थ एवं सशक्त बनाने के लिए बेटियों के पोषण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत : भदेल

अजमेर। राजस्थान की महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने  कहा है कि पोषण से जुड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए समाज के हर वर्ग को अपनी पहली ज़िम्मेदारी समझते हुए आगे आना चाहिए। विशेष कर आने वाली पीढ़ियों को स्वस्थ एवं सशक्त बनाने के लिए बेटियों के पोषण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
     
भदेल ने बुधवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में नीति आयोग द्वारा  राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत आयोजित नेशनल कॉन्सिल ऑफ इण्डियाज न्यूट्रीशन चैलेंजेज की बैठक में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करते हुए कई महत्वपूर्ण व उपयोगी सुझाव दिए।
   
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर शुरू किए गए पोषण अभियान को सफल और सार्थक बनाने के लिए व्यापक जन शिक्षण और प्रचार अभियान चलाये जाने की ज़रूरत है। इसमें सभी सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं को जुड़ कर काम करने की आवश्यकता है।
     
भदेल ने कहा कि पोषण अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए बनाई जाने वाली कार्य योजना में शिक्षण संस्थाओं व महिला एवं बाल विकास विभाग को जुड़ कर काम मे जुटने तथा उनके द्वारा किये जाने वाले कार्यों की दैनिक मॉनिटरिंग की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाना भी जरूरी है।
   
उन्होंने बताया कि राजस्थान में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की पहल पर आंगनवाड़ियों को स्कूलों से जोड़ने का काम सफलता पूर्वक चलाया जा रहा है।
     
भदेल ने कहा कि एक स्वस्थ, सशक्त, निरोगी और खुशहाल भारत बनाने के लिए सभी को अपनी मानसिकता और कार्य व्यवहार में क्रांतिकारी बदलाव लाने होंगे। बाल विवाह सहित अन्य सभी प्रकार की सामाजिक कुरीतियों को जड़ से समाप्त करने के लिए भी हिम्मत के साथ आगे आना होगा।
   
बैठक में केंद्रीय उपभोक्ता, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान एवं नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार के साथ ही चिकित्सा व स्वास्थ्य, पंचायती राज आदि विभागों के सचिव मौजूद थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.