राजधानी जयपुर में दो देशों के डिजाइनर्स ने मिलकर दिखाई क्रिएटिविटी - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

राजधानी जयपुर में दो देशों के डिजाइनर्स ने मिलकर दिखाई क्रिएटिविटी

jaipur, rajasthan, art school, fashio show, ellen school of art and design jaipur, Ellen Jaipur, Jaipur news, rajasthan news
जयपुर। 'कला कोई वस्तु नहीं, बल्कि यह एक तरीका है।' यह कहावत उस वक्त सही साबित होती दिखाई दी, जब राजस्थान की राजधानी जयपुर में दो देशों के डिज़ाइनर स्टूडेंट्स ने मिलकर फैशन शो के जरिये अपनी डिज़ाइनर गारमेंट्स को शोकेस किया। मौका था एलेन स्कूल ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन, जयपुर और नेपाल के स्टूडेंट्स के साथ नॉलेज एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत फैशन शो का।

आज के बदलते शैक्षिक माहौल में अगर दो संस्थानों के स्टूडेंट्स को अपने-अपने ऐकडेमिक कररिकुलम को शेयर करने का मौका मिलता है, तो उनके लिए ये बहुत अच्छा एक्सपीरियंस हो जाता है। इसी विचार से एलेन स्कूल ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन व नेपाल के आईआईआईएफटी बीच नॉलेज एक्सचेंज का एमओयू हुआ। दोनों देशो के स्टूडेंट्स ने अपनी क्रिएटिविटी रैंप पर शोकेस की।



एलेन में उन्हें राजस्थान के ट्रेडिशनल ब्लॉक प्रिंट, स्क्रीन प्रिंट, बगरू-इंडिगो प्रिंट व टाई न डाई के बारे में सीखने को मिला। इस प्रोग्राम में फैशन शो की कई ट्रेडिशनल सीक्वेंसेस रखी गई, जिनमे राजस्थान के ट्रेडिशनल गारमेंट्स व नेपाल के ट्रेडिशनल गारमेंट्स को वेस्टर्न डिज़ाइन के साथ मिक्स करके रैंप पर उतरा गया। स्टूडेंट्स के गारमेंट्स को नेपाल व इंडिया के मॉडल्स ने बखूबी पेश किया।

इसमें दोनों देशो की संस्कृतियों की झलक देखने को मिली। एलेन की ऐकडेमिक हेड वर्षा मालपानी ने बताया की दो अलग अलग देशो के स्टूडेंट्स के बीच इस तरह से नॉलेज एक्सचेंज करने से उनकी क्रिएटिविटी और निखर के आती है और काफी कुछ नया सीखने को मिलता है। उन्होंने बताया की इस तरह से स्टूडेंट्स के लिए ये हमारा पहला प्रयास है, जिसमें दो देशो के स्टूडेंट्स को एक प्रोजेक्ट पर काम करने का मौका मिला।


Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.