कलेक्टर ने किया महिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

कलेक्टर ने किया महिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण

अजमेर। जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने मंगलवार को राजकीय महिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा चिकित्सालय अधीक्षक को निर्देश दिए कि वे प्रसूति महिलाओं को भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी दें तथा उसका पूरा लाभ उपलब्ध कराएं।
   
जिला कलेक्टर ने चिकित्सालय के सोनोग्राफी कक्ष, एक्स रे कक्ष, मेटरनिटी वार्ड, नर्सरी, लैबर रूम, निःशुल्क दवा वितरण केन्द्र, ऑपरेशन थियेटर कक्षों का निरीक्षण किया तथा वहां महिलाओं को उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाली प्रसूताओं को कोई कठिनाई ना हो इसकी पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के पंजीकरण कक्ष का अवलोकन भी किया तथा निर्देशित किया कि प्रत्येक महिला जिसके पास भामाशाह कार्ड उपलब्ध है। उसे समस्त सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए।
   
जिला कलेक्टर ने मेटरनिटी वार्ड में भर्ती अजमेर की विमला, सरवाड़ की पिंकी तथा नागौर की सुमन से व्यक्तिशः बातचीत की। उन्होंने चिकित्सालय में उन्हें मिली सुविधाओं की जानकारी ली। सभी ने बताया की उन्हें निःशुल्क दवाईयां उपलब्ध हुई है। वहीं चिकित्सालय से भोजन की भी व्यवस्था है। चिकित्सालय आते समय उन्हें परिवहन की सुविधा भी मिली है।
   
जिला कलेक्टर को अधीक्षक ने बताया कि सोनोग्राफी के लिए प्रतिदिन 50 केस निपटाएं जा रहे है। वहीं एक्स रे के लगभग 200 मामलें आते हैं। जिला कलेक्टर ने मदर मिल्क की व्यवस्थाओं की भी जानकारी प्राप्त की। वहां संधारित किए जा रहे रिकार्ड का भी अवलोकन किया। उन्होंने मुख्यमंत्री निःशुल्क दव केन्द्र पर जाकर मरीजों की पर्चियों को देखा तथा मरीजों को दी गई दवाईयों की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने समस्त डाटा अपडेट रखने के भी निर्देश दिए। वे नवजात शिशुओं की नर्सरी में भी गई तथा वहां उपलब्ध उपकरणों की जानकारी भी प्राप्त की।
   
इस मौके पर राजकीय महिला चिकित्सालय की अधीक्षक डॉ. कान्ती महेरड़ा ने जिला कलेक्टर को प्रत्येक कक्ष में ले जाकर महिलाओं को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी दी। इस मौके पर संबंधित चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.