अजमेर जिले की 80 प्रतिभाशाली बालिकाओं को स्कूटी वितरण, राज्य सरकार दे रही बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

अजमेर जिले की 80 प्रतिभाशाली बालिकाओं को स्कूटी वितरण, राज्य सरकार दे रही बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन

अजमेर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि आज देश का कोई ऎसा क्षेत्र नहीं है, जहां बालिकाओं ने अपना परचम नहीं फहराया हो। शिक्षा, खेल, राजनीति, ज्ञान, विज्ञान और यहां तक कि अंतरिक्ष में भी देश की बेटियों का नाम गूंजता है। इसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत, लगन और समर्पण है। बालिकाएं प्राप्त अवसराें को गम्भीरता से लें तथा राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं।
   
शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने आज राजकीय सावित्री कन्या महाविद्यालय में राजस्थान सरकार की महिला शिक्षा एवं सशक्तिकरण को प्रोत्साहन दिए जाने की महत्वाकांकशी योजना मेधावी छात्रा व देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना के तहत 80 बालिकाओं को स्कूटी का वितरण किया। उन्होंने महाविद्यालय में केंद्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा पोषित राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (आर.यू.एस.ए.) में नवनिर्मित प्रयोगशाला एवं छात्राओं हेतु जिम का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए देवनानी ने कहा कि बालिकाएं केवल अच्छे पैकेज के पीछे ही ना दौड़ें बल्कि शिक्षा के साथ संस्कार और देशभक्ति की भावना भी जागृत करें।
   
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान में बालिकाओं को प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए कई विशिष्ट योजनाएं लागू की गई हैं। मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना, राजश्री योजना, साईकिल वितरण योजना, मेधावी छात्रा व देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना सहित अन्य योजनाओं के तहत बालिकाओं को विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है।
   
देवनानी ने कहा कि पिछले चार वर्षों में राजस्थान ने शिक्षा के क्षेत्र में ऊंची छलांग लगायी है। चार वर्ष पूर्व राज्य शिक्षा के क्षेत्र में 26वें नम्बर पर था अब दूसरे नम्बर पर आ गया है। कुछ सालों पूर्व तक सरकारी स्कूलों में कोई पढ़ना नहीं चाहता था परन्तु अब पूरे प्रदेश में अभिभावक अपने बच्चों के प्रवेश के लिए उत्सुक रहते हैं।
   
उन्होंने बताया कि देवनारायण स्कूटी योजना के तहत सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय नसीराबाद की 5 एवं राजकीय महाविद्यालय केकड़ी की एक छात्रा को स्कूटी प्रदान की गई। इसी क्रम में मेधावी स्कूटी योजना के तहत सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय अजमेर की 12, राजकीय कन्या महाविद्यालय अजमेर की 14, रतनलाल कंवरलाल पाटनी राजकीय महाविद्यालय किशनगढ़ की 11, गोविंद सिंह गुर्जर राजकीय महाविद्यालय नसीराबाद की 2 एवं राजकीय महाविद्यालय ब्यावर की 6 छात्राओं को स्कूटी वितरित की गई। कार्यक्रम में कुल 80 छात्राओं को स्कूटी वितरित की गई।
   
इससे पूर्व अतिथियों द्वारा सरस्वती पूजन एवं दीप प्रज्ज्वलन द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। प्राचार्य चेतन प्रकाश, डॉ. एस.के.जैन एवं डॉ. एस.के.शर्मा द्वारा देवनारायण स्कूटी योजना की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.