पानी बचाने और वृक्ष लगाने के संकल्प के साथ वैश्य समाज का समर कैंप संपन्न - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

पानी बचाने और वृक्ष लगाने के संकल्प के साथ वैश्य समाज का समर कैंप संपन्न

अजमेर। अजमेर जिला वैश्य महासम्मेलन द्वारा लॉरेंस एंड मेयो पब्लिक स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दस दिवसीय समर कैंप शुक्रवार को पानी बचाने और वृक्ष लगाने के संकलप के साथ सम्पन्न हुआ। जल मित्र एवं जिला महामंत्री उमेश गर्ग ने समापन समारोह में जल को बचने की शपथ दिलाते हुए कहा कि जल के बिना सृष्टि अधूरी है, इसी ध्येय को ध्यान  रखते हुए जल के अपव्यय को रोकना होगा। यह संकल्प लेना होगा कि हम प्रतिदिन प्रति व्यक्ति जितना जल काम में लेते हैं उससे कम जल काम में लेकर जल को बचाएंगे। यही नहीं लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे।

जिलाध्यक्ष रमेश तापड़िया ने वैश्य समाज की गतिविधियों की जानकर देते हुए बताया कि प्रत्येक समाज के प्रत्येक व्यक्ति की चिंता करने वाला वैश्य समाज है जो सदैव पीड़ित मानवता की सेवा में तो प्यासरत है ही, समाज की ज्वलंत समस्याओं के निराकरण में भी सदैव तत्पर है।

प्ले स्कूल की चेयरमेन रेखा बोहरा ने बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि अजमेर विकास प्राधिकरण के चेयमैन शिवशंकर हेड़ा रहे और अध्यक्षता पूर्व जिला प्रमुख पुखराज  पहाड़िया ने की। विशिष्ठ अतिथि रमेश चंद्र अग्रवाल, एस डी बाहेती, अनीता गाँधी, मोहन लाल साबू, अशोक पंसारी, राजेंद्र गाँधी, अशोक राठी, पार्षद नीरज जैन व महेंद्र जैन मित्तल रहे।  सभी अतिथि एवं अभिभावकों को पक्षियों के सुसज्जित परिंडे एवं तुलसीजी का पौधा देकर स्वागत किया गया।

कार्यवाहक अध्यक्ष सतीश बंसल और महिला महामंत्री आभा गाँधी ने बताया कि समर कैंप के सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र के साथ तुलसीजी का पौधा उपहार स्वरुप प्रदान किया गया। समर कैंप के संयोजक अंकुर मित्तल ने बताया कि इस कैंप में 250 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिसमे विख्यात प्रशिक्षक संजय सेठी, करण सिंह निर्वाण, प्रदीप वर्मा, प्रिय गोयल,सहित ख्यातिप्राप्त प्रशिक्षकों ने चित्रकला, क्ले मोल्डिंग, आर्ट एंड क्राफ्ट, स्केटिंग, मार्शल आर्ट, सेल्फ डिफेन्स, हैंडराइटिंग सुधार, केलीग्राफी, योग, चैस सहित अनेक विधाओं में प्रशिक्षण प्राप्त किया। संजय बोहरा ने बताया कि इस अवसर पर आईएएस में चयनित प्रतीक जैन को समाज गौरव की उपाधि से अलंकृत कर सम्मानित किया गया।

समापन समारोह में बच्चों ने समर कैंप के दौरान सीखी गई विभिन्न विधाओं जैसे मार्शल आर्ट, डांस, काँगो वादन और अंग्रेजी नाटक का प्रदर्शन भी किया। आरम्भ प्ले स्कूल के प्रांगण में शिविर के दौरान निर्मित क्ले आर्ट की कलाकृतियों की प्रदर्शनी भी लगाई गई।

समर कैंप में सहयोगी मनीष वैश्य, सुमित बंसल, कालीचरणदास खंडेलवाल, हरीश गर्ग, अतुल पाटनी, रमाकांत बाल्दी, वनिता परनामी, सुरेंद्र मित्तल, नर्मदा मंत्री, राजीव गोयल, सीमा शर्मा, राम प्रकाश शर्मा, हंसराज अग्रवाल, सीमा गोयल, अनुज गाँधी का अभिनंदन किया गया।

धन्यवाद अंकुर मित्तल एवं संजय बोहरा ने किया संचालन उमेश गर्ग ने किया।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.