न्याय आपके द्वार शिविरों का जिला कलेक्टर ने किया निरीक्षण - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

न्याय आपके द्वार शिविरों का जिला कलेक्टर ने किया निरीक्षण

अजमेर। जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने शुक्रवार को राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018 के शिविरों का निरीक्षण किया।

जिला कलेक्टर ने नसीराबाद की साम्प्रौदा ग्राम पंचायत में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया। शिविर में ग्रामीणों ने नियमित पेयजल आपूर्ति की मांग रखी। इस पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को पुलिस बल के सहयोग से अवैध कनेक्शन हटाने की निर्देश प्रदान किए। सामाजिक सुरक्षा की पेंशनो से समस्त पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाए। अठारह वर्ष से कम आयु के ऎसे बच्चे जो अध्ययनरत हैं एवं माता-पिता अथवा कोई एक पालन पोषण के लिए नहीं हो, उन्हें पालनहार योजना से जोड़ा जाए। इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को ग्राम पंचायत के समस्त  पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। शिविर में प्रधान सुनिता रावत, सरपंच श्रवणलाल चौधरी एवं उपखण्ड अधिकारी विरेन्द्रसिंह यादव भी उपस्थित थे।

डोगरा ने अरांई में आयोजित शिविर में विभिन्न विभागों की स्टॉल पर जाकर कार्यों की प्रगति की जांच की। पशु बीमा योजना का अधिकतम लाभ सुनुश्चित करने के लिए क्षेत्र में जाकर पशुओं की टेगिंग की जाए। क्षेत्र के समस्त हैण्डपम्पों को कार्यशील रखा जाना आवश्यक है। इनकी पूर्ण मरम्मत की जाए। पालनहार योजना का लाभ प्रत्येक पात्र बालक तक पहुंचाने के लिए जनप्रतिनिधियों को भी आगे आना  चाहिए।

शिविर में जिला कलेक्टर ने एलोपैथिक तथा आयुर्वेदिक विभाग के स्टॉलों का भी निरीक्षण किया।

एलोपैथिक काउंटर पर 26 जबकि आयुष काउंटर द्वारा 75 मरीजों का ईलाज किया गया। इस पर जिला कलेक्टर ने आयुष विभाग के कार्यों की सराहना की।

ई-मित्र प्लस योजना के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए जनप्रतिनिधियों एवं युवाओं को प्रशिक्षित करने के निर्देश प्रदान किए। प्रथम चरण में अरांई के समस्त 13 वार्ड पंचो एवं युवाओं की कार्यशाला आयोजित की जाएगी। कानपुरा में नरेगा कार्य आरम्भ करने के संबंध में प्राप्त प्रार्थना पत्र की फोटो करके जिला कलक्टर ने तुरंत जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भेजा। साथ ही नरेगा के कार्य तुरंत आरंभ करने के निर्देश प्रदान किए। शिविर में उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार चौधरी सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.