नगरीय निकायों के कार्यों की हुई समीक्षा, शासन सचिव महाजन ने ली बैठक - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

नगरीय निकायों के कार्यों की हुई समीक्षा, शासन सचिव महाजन ने ली बैठक

अजमेर।  स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव नवीन महाजन की अध्यक्षता में मंगलवार को अजमेर संभाग के नगरीय निकायों के कार्यो की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। इसमें जिला कलक्टर आरती डोगरा ने अजमेर शहर में संचालित योजनाओं के बारे में अवगत कराया।

नवीन महाजन ने विभिन्न नगरीय निकायों के कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि ठोस कचरा प्रबंधन के माध्यम से नगरीय निकाय एक मिसाल कायम कर सकते हैं। इसे बेहतर करने से निकाय क्षेत्रा में कार्य धरातल पर नजर आने लगता है। घर-घर कचरा संग्रहण को प्राथमिकता के साथ किया जाए साथ ही जैविक एवं अजैविक कचरे को पृथ्क करके उसका निस्तारण किया जाए। नगरीय निकायों के बगीचों में सफाई के दौरान इक्कठी होने वाली पत्तियों एवं शाखाओं को एक स्थान पर इक्कठा कर उनका कम्पोस्ट बनाने में उपयोग किया जाए।

प्रधानमंत्राी आवास योजना के अन्तर्गत नियमित आवासों मे से 25 प्रतिशत आवासों का भौतिक सत्यापन एक ही सप्ताह में किया जाए। विभिन्न निकायों में अर्फोटेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट की लाॅटरी तुरंत निकाली जाए। नगरीय निकायों में सफाई कर्मचारियों के रिक्त पदों के लिए प्राप्त आवेदनों की आॅनलाइन फिडिंग करने के उपरान्त लाॅटरी निकाली जाए।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आजीविका मिशन के लिए अधिकतम युवाओं को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त युवाओं को स्थाई रोजगार उपलब्ध करवाने पर जोर दिया जाना चाहिए। उनका लम्बे समय तक फाॅलोअप करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिले में अधिकतम स्वयं सहायता समूहों का गठन करके उन्हें बैंक के साथ जोड़ा जाए। विभिन्न निकायों में वेंडिंग जोन की स्थापना करने के साथ ही वहां पर ठेले तथा विक्रेता स्थानान्तरित होने चाहिए। समस्त निकायों में निर्माणाधीन अम्बेडकर भवनों की नियमित मोनिटरिंग की जाए। अजमेर डेयरी के पास बन रहे रेलवे आॅवर ब्रिज के निर्माण में तेजी लाने के लिए उपखण्ड अधिकारी को निर्देशित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि दरगाह क्षेत्र में जलदाय विभाग द्वारा पूर्व में बिछायी गई सिवरेज लाइन को साफ किया जाए। इस लाइन में विभिन्न स्थानों पर जमा कचरे को रात्रि पारी में हटवाया जाए। साथ ही निकाले गये मलबे को तुरन्त हटाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। किशनगढ़ में आगामी 2 सप्ताह में अधिकतम सड़कों का रिस्टोरेशन अंजाम दिया जाए। अजमेर के सुभाष उद्यान के सौन्दर्यकरण के कार्य में तेजी लाई जाए। उद्यान में अधिकतम हरितिमा विकसित की जाए। यह सम्पूर्ण कार्य 15 अगस्त से पहले पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

इस अवसर पर नगर निगम के आयुक्त हिमांशु गुप्ता, स्थानीय निकाय विभाग के उपनिदेशक किशोर कुमार सहित संभाग के समस्त नगरीय निकायों के अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.