अन्नपूर्णा दूध योजना का शुभारंभ 2 जुलाई से, बच्चों को मिलेगा उच्च गुणवत्ता पूर्ण ताजा दूध - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

अन्नपूर्णा दूध योजना का शुभारंभ 2 जुलाई से, बच्चों को मिलेगा उच्च गुणवत्ता पूर्ण ताजा दूध

अजमेर । मिड डे मील योजनान्तर्गत प्रदेश के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अन्नपूर्णा दूध योजना के तहत पंचायत क्षेत्र के पंजीकृत महिला दुग्ध समितियों के माध्यम से दूध वितरित किया जाएगा। योजना का शुभारंभ 2 जुलाई को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे करेंगी। राज्य के विद्यालयों, मदरसों, स्पेशल ट्रेनिंग सेंटर्स में अध्ययनरत कक्ष्या 1 से 8 तक के विद्यार्थियों को इसके तहत सप्ताह में 3 दिन उच्च गुणवत्तापूर्ण, गर्म, ताजा दूध उपलब्ध करवाया जाएगा।
     
शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि शहरी क्षेत्र के विद्यलयों में सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को तथा ग्रामीण क्षेत्र में सोमवार, बुधवार और शुक्रवार अथवा मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को प्रत्येक विद्यालय में तीन दिवस दूध पोषाहार दिया जाएगा। पंचायतों में दूध वितरण हेतु विद्यालयवार दिवसों का निर्धारण इस प्रकार से किया जाएगा कि ग्राम पंचायत क्षेत्र में दूध की दैनिक मांग लगभग समान रहे।
     
देवनानी ने बताया कि प्रत्येक विद्यालय में छात्र छात्राओं को दूध प्रार्थना सभा के तुरंत पश्चात उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने दूध योजना के अंतर्गत विद्यालयों में दूध छानकर और उबालकर ही वितरित किये जाने के लिए भी निर्देश दिए हैं।
                                                                                           
अन्नपूर्णा योजना के लिए की वीडियो कॉन्फ्रेंस 

शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेश पाल गंगवार ने मंगलवार को अन्नपूर्णा दूध योजना के क्रियान्वयन के संबंध में राज्य के सभी उपनिदेशक, माध्यमिक, प्रारम्भिक एवं समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों सेे वीडियो कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने योजना से सम्बंधित आवश्यक तैयारियां की समीक्षा की तथा कहा कि विद्यार्थियों को दूध दिए जाने से पहले प्रतिदिन उसे चखा जाए। उसका रजिस्टर भी संधारित किया जाए। उन्होंने दूध वितरण के लिए विद्यलयों में आवश्यक व्यवस्थाएं किये जाने,बर्तन क्रय करने आदि के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि विद्यलयों में 2 जुलाई से अन्नपूर्णा दूध सप्ताह का आयोजन किया जाए। प्रारम्भिक शिक्षा निदेशक श्याम सिंह राजपुरोहित ने योजना के लिए प्रभावी वातावरण बनाने का आह्वान किया। मिड डे मील योजना आयुक्त वेद सिंह ने अन्नपूर्णा योजना के संबंध में सभी कार्यवाहियां समयबद्ध पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.