जिले में एक ही दिन वितरित हुए 1132 उज्ज्वला गैस कनेक्शन - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

जिले में एक ही दिन वितरित हुए 1132 उज्ज्वला गैस कनेक्शन

अजमेर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप जिले में वह दिन अब दूर नहीं जब पूरे जिले में पात्रा परिवारों को उज्ज्वला गैस कनेक्शन प्राप्त होंगे। बुधवार को जिला कलक्टर आरती डोगरा के निर्देश पर राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018 के साथ ही किशनगढ़ में एक विशेष शिविर का आयोजन कर जिले में  एक हजार 132 से भी अधिक परिवारों को गैस कनैक्शन जारी कर उन्हें धुएं से मुक्ति प्रदान की गई।

जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार के दौरान संबंधित ग्राम पंचायत में  उज्ज्वला योजना के समस्त पात्रा परिवारों को गैस कनैक्शन जारी करने के लिए निर्देश प्रदान किये गए थे। इन शिविरों में बुधवार को पात्रा परिवारों को निर्धूम करने के लिए गैस कनैक्शन जारी किए गए। उज्ज्वला गैस कनैक्शन के साथ निर्धारित किट वितरित किया गया। इसमें एक भरा हुआ गैस सिलेंडर, दो बर्नर का चुल्हा, रेग्यूलेटर, सेप्टी पाईप, गैस डायरी एवं कनैक्शन बाउचर शामिल है। केन्द्र सरकार की योजना के अनुसार यह समस्त सामग्री पात्र परिवारों को निःशुल्क वितरित की गई।

उन्होंने बताया कि किशनगढ़ में विशेष उज्ज्वला मेला लगाकर 545 परिवारों को लाभान्वित किया गया। किशनगढ़ के अग्रसेन भवन में रसद विभाग के द्वारा चार गैस एजेंसियों के माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों को निःशुल्क गैस कनैक्शन जारी किए गए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि किशनगढ़ विधायक भागीरथ चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की मंशा के अनुरूप पर्यावरण को स्वच्छ तथा निर्धन बनाने वाले इस कार्य के लिए विभाग के अधिकारियों को बधाई दी। इसमें 545 परिवारों के हुजूम ने उत्साह से इस अनूठे मेले में उत्साह और प्रसन्नता से भागीदारी की। इन परिवारों की महिलाओं के चेहरे खिल उठे। प्रधान, पंचायत समिति सिलोरा ने विशेषतः बरसात तथा तेज गर्मी में ईंधन की परेशानी से मुक्त होने तथा धुंआ रहित सुगम ईंधन एलपीजी गैस निशुल्क दिलवाने की प्रधानमंत्री की योजना की प्रशंसा की। जिला रसद अधिकारी संजय माथुर ने इस मौके पर इन 545 कनेक्शन धारकों को नये कनेक्शन मिलने पर बधाई दी। अब ये परिवार लकड़ी, चुल्हा फूंकने तथा धुंऐं से बचेगें जिससे महिलाओं का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तथा उनका काफी समय बचेगा।

प्रवर्तन अधिकारी किशनगढ़ नीरज जैन के अनुसार किशनगढ़ शहर की के.जी.एन. गैस सर्विस ने 290, अर्जुन एच.पी. गैस सर्विस ने 150, रूपनगढ़ चैड़ान, गैस सर्विस एच.पी. ने 60 तथा कृष्णा एच.पी. गैस सर्विस अरांई ने 55 गैस कनेक्शन वितरित किये। खचाखच भरे अग्रसेन भवन में अत्यधिक भीड़ होने पर किशनगढ़ गैस सर्विस को 12 कनैक्शन अपनी एजेन्सी पर वितरण करने के निर्देश जिला रसद अधिकारी संजय माथूर ने दिये। इस मौके पर समस्त प्रशासनिक व्यवस्थाएं उपखण्ड अधिकारी किशनगढ़ अशोक कुमार द्वारा की गई।

उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत पीसांगन में आयोजित शिविर में 503 परिवारों को उज्ज्वला गैस कनैक्शन जारी किए गए। पीसांगन की उपखण्ड अधिकारी सुमन देवी, पूर्व जिला प्रमुख पुखराज पहाड़िया, सरिता गैना, प्रधान अशोक सिंह रावत, सरपंच रामचन्द्र लांबा, प्रवर्तन निरीक्षक भागचंद गुर्जर एवं रामस्वरूप लांबा, गैस एजेंसी के प्रितम पहाड़िया ने कनैक्शन वितरित किए।

इसी प्रकार इनके अतिरिक्त केकड़ी के गुलगावं में 40, मसूदा के शेरगढ में 42 तथा अजमेर के रसूलपुरा मे 07 उज्जवला गैस कनैक्शन वितरित किये गए।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.