डाॅ. भीमराव अंबेडकर बालिका बास्केटबॉल प्रतियोगिता संपन्न, उपहार वाहिनी दल रहा विजेता - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

डाॅ. भीमराव अंबेडकर बालिका बास्केटबॉल प्रतियोगिता संपन्न, उपहार वाहिनी दल रहा विजेता

अजमेर। डाॅ. भीमराव अंबेडकर बालिका बास्केटवाॅल प्रतियोगिता का समापन शुक्रवार को चन्द्रवरदाई नगर स्थित सम्राट पृथ्वीराज चौहान खेल नगर के बास्केटवाॅल कोर्ट में हुआ। समापन समारोह पर सुकन्या समृद्धि वाहिनी तथा उपहार वाहिनी के मध्य फाईनल मैच काफी रोमांचक रहा। इस मैच में उपहार वाहिनी का दल विजेता रहा। जिसे 51 पाईण्ट मिले जबकि सुकन्या समृद्धि वाहिनी को 41 पाईण्ट ही मिल पायें। सुकन्या समृद्धि वाहिनी की टीम उप विजेता रही।

प्रतियोगिता के समापन समारोह की मुख्य अतिथि प्रदेश की उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी थी जबकि अध्यक्षता न्यूज 18 के प्रदेश प्रभारी श्रीपाल शक्तावत थे। समारोह के विशिष्ट अतिथि आईओसीएस के निदेशक धर्मेंद्र शेखावत थे।

मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने अपने उद्बोधन में कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलायी गयी है। इस प्रकार के आयोजन से इन योजनाओं को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी जिससे बेटियों को सीधा लाभ भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि समाज में बेटियां आगे बढ़े, उनकी समाज में प्रतिष्ठा बढ़े, इसी उद्देश्य से कल्याणकारी योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि खेलों के क्षेत्र में हमारी बेटियां कम ही आगे आ पाती है, लेकिन आज समय बदला है। खेलों के साथ हर क्षेत्रा में हमारी बेटियां आगे आ रही है।  उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि बास्केटबाल की समस्त टीमों के नाम जन कल्याणकारी योजनाओं के नाम पर ही रखें है।

समारोह में न्यूज 18 के प्रदेश प्रभारी श्रीपाल शक्तावत ने कहा कि आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। वे अपने देश एवं राज्य का नाम रोशन कर रही है। उन्होंने कहा कि सृष्टि एवं बेटी को बचाने के लिए समन्वित प्रयास जरूरी है। गत 2001 में भी उन्होंने प्रसव पूर्व निदान अधिनियम के तहत लगभग 36 शहरों में अभियान के रूप में डाक्टरों के विरूद्ध कार्यवाही करवाई है।

प्रारंभ में प्रतियोगिता आयोजक एवं महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल ने सभी का स्वागत किया तथा बेटियों की हौंसला अफजाई के लिए सभी के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बालिकाओं में छुपी हुई खेल प्रतिभा को उचित मंच प्रदान करने के लिए यह प्रतियोगिता आयोजित की गयी। उन्होंने बताया कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की कल्याणकारी एवं जन हितेषी महिलाओं व बालिकाओं के लिए संचालित योजनाओं के बारे में जागरूक करने के लिए भी प्रतियोगिता को माध्यम बनाया गया है।

प्रतियोगिता के चार ग्रुप बनाकर आयोजित की गयी। प्रथम ग्रुप में शुभशक्ति वाहिनी, उज्जवला वाहिनी, सुकन्या समृद्धि वाहिनी, द्वितीय ग्रुप में अन्नपूर्णा वाहिनी, उपहार वाहिनी, सबला वाहिनी, तृतीय ग्रुप में बेटी बचाओं वाहिनी, अमृता हाट वाहिनी, भामाशाह वाहिनी तथा चतुर्थ ग्रुप में सौभाग्य वाहिनी, पालनहार वाहिनी एवं राजश्री वाहिनी को शामिल किया गया था। इन दलों के नामकरण योजनाओं के प्रति जन जागरूकता पैदा करने के लिए किया गया था।

समारोह में अतिथियों ने सभी विजेता एवं उप विजेता टीमों सहित प्रतिभागी टीमों एवं प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए सहयोग देने वालों को सम्मानित किया। विजेता टीम को अतिथियों ने 31 हजार रूपये की राशि का चैक प्रदान किया जबकि उप विजेता टीम को 21 हजार रूपये की राशि का चैक प्रदान किया गया। इस मौके पर पन्नाधाय एवं हाड़ीरानी पर डाॅक्यूमेन्ट्री फिल्म का प्रदर्शन भी कर उस पर प्रश्नोत्तरी भी कराई गई।

इस अवसर पर बास्केटबाल संघ के उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह शेखावत, पूर्व सांसद रासासिंह रावत, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर अरविन्द कुमार सेंगवा सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.