निखरा नजर आएगा अजमेर, शीघ्र पूरे होंगे स्मार्ट सिटी के काम : कलेक्टर - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

निखरा नजर आएगा अजमेर, शीघ्र पूरे होंगे स्मार्ट सिटी के काम : कलेक्टर

अजमेर। अजमेर शहर के विकास को नई पहचान देने वाली स्मार्ट सिटी योजना के काम पूरे होने के साथ ही शहर निखरा नजर आने लगेगा। योजना के तहत की काम शीघ्र पूरे कर लिए जाएंगे। शहर के विकास के लिए नए कामों की भी डीपीआर शीघ्र तैयार की जाएगी। आनासागर झील, सुभाष उद्यान, मिनी बर्ड सेंचुरी, लवकुश उद्यान, चौपाटी, कैफेटेरिया सहित अन्य काम शीघ्र पूरे होंगे।

जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने आज कलक्ट्रेट में आयोजित बैठक में स्मार्ट सिटी योजना के तहत चल रहे कामों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत जितने भी काम चल रहे हैं, उन्हें यथाशीघ्र पूरा कराया जाए। इन कामों से शहर के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा, ऐसे में काम पूरी गुणवत्ता के साथ पूरे कराए जाएं।

उन्होंने अजमेर में बनने वाले एलीवेटेड रोड पर चर्चा करते हुए कहा कि काम शीघ्र शुरु कर लिया जाए। उन्होंने शहर को 24 घंटे में जलापूर्ति की योजना पर चर्चा करते हुए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को निर्देश दिए कि योजना पर शीघ्र विस्तृत कार्यवाही शुरू हो ताकि शीघ्र काम हो सके। आनासागर झील के चारों ओर बनने वाले पाथ वे पर चर्चा करते हुए उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि एसटीपी से महावीर काॅलोनी के पीछे तक करीब 1.8 किलोमीटर लम्बे पाथ वे का निर्माण शीघ्र पूरा किया जाए। इसी तरह रामप्रसाद घाट पर बनने वाली चौपाटी के निर्माण प्रगति की भी जानकारी लेकर शीघ्र काम पूरा कराने को कहा गया।

जिला कलक्टर ने झील के किनारे बनने वाले मिनी बर्ड पार्क पर चर्चा करते हुए कहा कि इसके लिए शीघ्र स्थान चयनित कर व्यवस्थाएं की जाएं ताकि इसे विकसित किया जा सके। उन्होंने लव कुश उद्यान में बनने वाले कैफेटेरिया तथा अन्य निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि झील में मिट्टी डालने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाए।

नगर निगम के सीईओ हिमांशु गुप्ता ने जिला कलेक्टर को स्मार्ट सिटी एवं प्रसाद योजना के तहत कराए जा रहे कामों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सुभाष उद्यान का काम तेजी से जारी है। इसे शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। इसी तरह जयपुर रोड पर किंग एडवर्ड मेमोरियल, क्लाॅक टावर, शहीद स्मारक एवं गांधी भवन आदि इमारतों का  सौंदर्यकरण किया गया है। उन्होंने दरगाह क्षेत्र, दिल्ली गेट, टूरिस्ट सूचना कियोस्क, मल्टीलेवल पार्किंग, सिटी बस सेवा, शहर में बनने वाले स्मार्ट पार्क, केईएम में हाट बाजार, हैरिटेज म्यूजियम आदि योजनाओं पर प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने योजना के तहत लिए जाने वाले आगामी प्रोजेक्ट के बारे में बताया।
 
इसी तरह एडीए आयुक्त नमित मेहता ने फिल्म लाइब्रेरी, बेटी गौरव उद्यान एवं अन्य योजनाओं की प्रगति के बारे में बताया। अतिरिक्त जिला कलेक्टर द्वितीय अबु सूफियान चौहान ने विभिन्न विभागों की बड़ी योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। जिला कलेक्टर ने विभिन्न विकास योजनाओं से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि काम तय समय सीमा में पूरे करें ताकि आमजन को उनका लाभ मिल सके। बैठक में अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड तथा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.