सरकार हर वर्ग के दुख दर्द में भागीदार : देवनानी - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

सरकार हर वर्ग के दुख दर्द में भागीदार : देवनानी

अजमेर।  शिक्षा एवं पंचायतीराज राज राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार हर वर्ग के दुख दर्द में भागीदार है, हमने प्रत्येक वर्ग को राहत पहुंचाने के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं लागू की है। राज्य सरकार की मंशा है कि सभी वर्गों को साथ लेकर सभी का विकास करें।

शिक्षा राज्य मंत्री ने आज विवेकाधीन कोटे से 100 जरूरतमंद परिवारों को सहायता राशि के चैक वितरित किए। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शिक्षा राज्य मंत्री देवनानी ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न वर्गों को राहत प्रदान करने के लिए राज्य सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं लागू की है।  मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा शुरू की गई भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एक क्रांतिकारी शुरूआत है। लाखों लोगों को योजना के तहत 20 हजार से 3 लाख रूपये तक का उपचार निशुल्क प्रदान किया गया है। इसी तरह मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान में प्रदेश के हजारों गांवों की तस्वीर बदल दी है। जिन गांवों में अभियान तहत कार्य करवाए गए । वहां जल स्तर तो बढ़ा ही बुवाई क्षेत्र में भी अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।

उन्होंने मुख्यमंत्राी राजश्री योजना, भामाशाह योजना, राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार योजना, किसानों के फसली ऋण माफी योजना सहित अन्य फ्लेगशिप योजनाओं तथा राज्य सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का उल्लेख करते हुए  कहा कि इन कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में पीड़ित एवं वंचित परिवारों को राहत प्रदान की है।

उन्होंने कहा कि वंचित तबकों राहत प्रदान करने के साथ ही राज्य सरकार ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं विकसित करने के पर भी पूरा जोर दिया है। पिछले साढ़े चार साल में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में एक हजार करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्य करवाएं गए है। विधानसभा क्षेत्र में सड़क, पानी, बिजली एवं अन्य सुविधाओं के विकास पर यह राशि खर्च की गई है। केंद्र सरकार ने अजमेर शहर को विकसित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। अजमेर में स्मार्ट सिटी बनाने के लिए करीब 2 हजार करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे। इनमें से सैकड़ों करोड़ों रूपये के काम शुरू भी हो चुके है। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं लाभार्थी उपस्थित थे। 



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.