कलेक्टर ने पुष्कर में प्रसाद योजना के कार्यो का किया अवलोकन, गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं पाये जाने को लिया गंभीरता से - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

कलेक्टर ने पुष्कर में प्रसाद योजना के कार्यो का किया अवलोकन, गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं पाये जाने को लिया गंभीरता से

अजमेर। जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने बुधवार को पुष्कर में प्रसाद योजना के तहत चल रहे विकास कार्यो का अवलोकन किया। कार्य को सही गुणवत्तापूर्ण नहीं पाये जाने पर इसे गंभीरता से लेते हुए कार्यो को ठीक करने के लिए कार्यकारी एजेन्सी आरटीडीसी को निर्देशित किया।
   
जिला कलेक्टर आज दोपहर पश्चात पुष्कर पहुंची तथा वहां जयपुर घाट पर आरटीडीसी के माध्यम से प्रसाद योजना में बनायी जा रही सीढ़ियों एवं घाट के कार्यो का देखा। वहां कहीं पत्थर टूटे हुए पाये वहीं एक पत्थर को हटा कर देखने पर उसमें सीमेन्ट मसाला का प्रयोग नहीं के बराबर पाये जाने पर काफी गंभीरता से लिया। उन्होंने वहां राम पुलिया पर चल रहे कार्यो को भी देखा, इस कार्य पर उन्होंने संतोष प्रकट किया।
   
जिला कलेक्टर ने वराह घाट के निकट सिवरेज के लिए बनाये गये टैंक का अवलोकन भी किया तथा इस कार्य को तत्परता से पूर्ण करने के निर्देश दिये।   

तहसील कार्यालय सभागार में ली समीक्षा बैठक
   
जिला कलेक्टर ने कार्यो के अवलोकन के पश्चात तहसील कार्यालय सभागार में समस्त विभागों की बैठक लेकर चल रहे कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने समस्त विभागों को आपसी समन्वय से विकास कार्यो को संपादित करने के निर्देश दिये।
   
बैठक में जिला कलेक्टर ने पुलिया के पास लाईटों का कार्य पीलर बनाकर करने के निर्देश दिये ताकि पानी से कोई लाईटों को नुकसान नहीं हो।  उन्होंने सिवरेज एसटीपी के कार्यो को भी शीघ्र करने के निर्देश दिये ताकि सरोवर में सिवरेज का पानी नहीं जा पाये। उन्होंने बताया कि गुलाब निवास से बावन भैंरूजी से एन्ट्री प्लाजा तक सिवरेज लाईन डालने का कार्य अजमेर विकास प्राधिकरण के माध्यम से कराने के प्रयास किये जायेंगे।
   
उन्होंने पुष्कर के राष्ट्रीय राजमार्ग के ऊपर के हिस्से का पानी हाईवे के पास से निकालने के लिए बताया कि इस संबंध में ऑन लाईन आवेदन किया हुआ है, वह शीघ्र स्वीकृत हो जायेगा । तब तक कच्चा नाला बना कर पानी की निकासी की जायेगी।
   
जिला कलेक्टर ने अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों से अण्डर ग्राऊण्ड केबलिंग के कार्य में गति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पुराने फीडर चैक करें, कहीं लाईन व तार खुले नहीं रहने चाहिए। ट्रांसफार्मर जो नीचे लगे हुए है, उन्हें ऊंचाई पर लगाये जायें। निगम के अधीक्षण अभियंता मुकेश ठाकुर ने बताया कि अण्डर ग्राऊण्ड केबलिंग कार्य का द्वितीय चरण चल रहा है। इसमें आठ मार्गो पर कार्य चल रहा है। उन्होंने पेयजल अधिकारियों के साथ समन्वय बनाने के लिए कहा ताकि कोई पाईप लाईन क्षतिग्रस्त नहीं हों। उन्होंने पेयजल अधिकारियों से भी पेयजल वितरण के संबंध में जानकारी प्राप्त की ।  पत्रकार कोलोनी में पेयजल की पाईप लाईन के लिए भी प्रयास किये जा रहे है।
   
बैठक में नगर निगम के आयुक्त हिमांशु गुप्ता ने बताया कि पुष्कर सरोवर में सिवरेज का पानी रोकने के लिए पुख्ता कार्य किये गये है। उन्होंने बताया कि नरसिंह घाट के पास एवं सावित्री मार्ग पर वाटर ट्रेप चेम्बर बनाकर बरसाती जल को निकालने का कार्य किया गया है। इसी प्रकार पूरण खण्ड में प्रवाहित होने वाले गंदे पानी को रोकने के लिए जिन जिन बस्तियों का पानी आ रहा था, वहां शत प्रतिशत घरों में सिवरेज के कनेक्शन कर दिये गये है। पंप हाउस को भी अपडेट कर तीन मोटर द्वारा पानी को आक्सीडेशन पाईंट तक ले जाने की व्यवस्था के लिए एक अलग से लाईन बिछाई जा रही है।
   
बैठक में नगर पालिका पुष्कर के अध्यक्ष कमल पाठक, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय अबू सुफियान चौहान, अजमेर विकास प्राधिकरण के सचिव हेमन्त माथुर, तहसीलदार पुष्कर विमलेन्द्र राणावत सहित पर्यटन, अजमेर विद्युत वितरण निगम, पेयजल विभागों के अधिकारी सहित गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.