कलेक्टर ने मनरेगा, जल स्वावलंबन, अस्पताल एवं अटल सेवा केंद्र के कामों का किया निरीक्षण - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

कलेक्टर ने मनरेगा, जल स्वावलंबन, अस्पताल एवं अटल सेवा केंद्र के कामों का किया निरीक्षण

अजमेर। जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना ग्रामीण क्षेत्रों के विकास एवं ग्रामीणों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। प्रत्येक गांव में नरेगा का एक बड़ा काम मॉडल के रूप में विकसित किया जाएगा। यह काम गांव में मनरेगा की पहचान बनेगा। मनरेगा के तहत महिला मेट की नियुक्ति एवं प्रशिक्षण का कार्य भी तेज किया जाएगा।
   
जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने आज जवाजा पंचायत समिति क्षेत्र में महात्मा गांधी नरेगा, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान, सरकारी अस्पताल एवं अटल सेवा केन्द्र आदि का निरीक्षण कर कामकाज में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने नरबदखेड़ा गांव में छोटे तालाब तथा सरवीना, करला नाड़ी आदि जगहों पर चल रहे महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने इन स्थानों पर छाया, पानी एवं अन्य व्यवस्थाओं की जांच कर निर्देश दिए कि कामों पर अधिक से अधिक महिला मेट तैनात की जाए। साथ ही मेट का प्रशिक्षण आदि भी समय -समय पर करवाया जाता रहे।
   
उन्होंने कहा कि मनरेगा के कार्योंं का भुगतान श्रमिकों को उनके समूह को दिए गए टास्क के आधार पर किया जाए। साथ ही अच्छा कार्य करने वाले समूहों को प्रोत्साहित भी किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक गांव में मनरेगा का एक काम मॉडल के रूप में विकसित किया जाए। यह कार्य उस गांव में मनरेगा की पहचान बनेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत पुलिया के नीचे बने टीडी कर्व कार्य का निरीक्षण कर इसकी प्रशंसा की। इस तरह के कार्यों से क्षेत्र के भूमिगत जल स्तर में 10 से 12 फीट की बढ़ोतरी हुई है।
   
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने राजियावास में अस्पताल का निरीक्षण कर वहां लेबर रूम, निःशुल्क दवा एवं जांच योजना, आउट डोर सहित अन्य कार्यों की जांच की। उन्होंने कहा कि अस्पताल में ज्यादा से ज्यादा प्रसव करवाए जाएं। यहां आउट डोर में आने वाले मरीजों को पर्याप्त दवा एवं जांच की उपलब्धता सुनिश्चित हो। जिन सामान्य बीमारियों का उपचार स्थानीय स्तर पर हो सकता है उन्हें यहीं पर चिकित्सा सुविधा मिले।
   
उन्होंने नरबदखेड़ा गांव के अटल सेवा केन्द्र पर पौधरोपण किया। यहां उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा के तहत कार्यों को गति देने के लिए स्थानीय संगठनों के साथ चर्चा की। इस अवसर पर विकास अधिकारी हिंगलाज दान चारण सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.