देराठू में कलेक्टर ने लगायी रात्रि चौपाल, लोगों को मौके पर मिली राहत - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

देराठू में कलेक्टर ने लगायी रात्रि चौपाल, लोगों को मौके पर मिली राहत

अजमेर। जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने शुक्रवार को श्रीनगर पंचायत समिति की देराठू पंचायत के अटल सेवा केंद्र पर रात्रि चौपाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी । उन्होंने मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। चौपाल के दौरान लोगों की प्राप्त समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण होने से लोगों ने खुशी एवं राहत महसूस की ।
   
चौपाल के दौरान बालिकाओं के विद्यालयों में नामांकन नही होने की बात सामने आयी। ऎसी 53 बालिकाओं के नाम सर्वे के दौरान सामने आए, जो विद्यालय जाना चाहती है। जिला कलेक्टर ने मौके पर ही उपस्थित विद्यालय की प्रधानाचार्या को बालिकाओं को प्रवेश देने एवं उप निदेशक माध्यमिक को सम्पूर्ण कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
   
चौपाल के दौरान अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड का मामला सामने आया जिसमें ठेकेदार द्वारा डिस्कॉम कार्यालय से अवैध रूप से ट्रांसफार्मर को उठाने तथा बिना पत्रावली के व्यक्ति के खेत में लगाये गये है। जिला कलेक्टर ने इस मामले को गंंभीरता से लेतेे हुए डिस्कॉम के अधीशाषी अभियंता को निर्देश दिए कि वे ठेकेदार के स्टोर की जांच करें तथा गलत पाए जाने पर तत्काल आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।  देराठू के विद्यालय में खेल मैदान का समतलीकरण एवं मेडबंदी का कार्य के लिए काफी समय से लोगों की मांग थी जिसेे स्वीकार करते हुए जिला कलेक्टर ने महानरेगा के तहत इसे कराए जाने के निर्देश दिए।
   
जिला कलेक्टर ने 40 लोगों को मनरेगा के तहत पुराना भुगतान नही मिलने की शिकायत मिलने पर विकास अधिकारी से जानकारी प्राप्त की तथा तत्काल भुगतान करने के निर्देश दिए। चौपाल के दौरान गांव की गंगा पत्नी ओमप्रकाश एवं कमला पत्नी शिवराज को पालनहार योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। इसी दौरान कुछ लोगों को अपने भामाशाह कार्ड में बच्चों के नाम दर्ज नहीं होने से पालनहार का लाभ नही मिल रहा था। जिला कलेक्टर ने उन्हें अपना आधार कार्ड लिंकेज कराने के लिए उपखण्ड कार्यालय में जाकर लिंकेज कराने के लिए कहा ताकि उन्हें पालनहार लाभ मिल सकें।
   
बैठक में देराठू निवासी चन्द्रकांता ने बताया कि उसे 6 माह पूर्व विद्युत कनेक्शन की फाईल लगाये जाने के बावजूद भी कनेक्शन नही पाया है। इस पर जिला कलेक्टर ने सोमवार तक विद्युत कनेक्शन के लिए डिस्कॉम अधिकारियों को निर्देश दिए तथा पटवारी को पाबन्द किया कि वे कनेक्शन होने के उपरान्त मीटर की फोटो खींच कर उपखण्ड अधिकारी को भेजे। चौपाल के दौरान बैरवा मोहल्ले में पेयजल की समस्या को देखते हुए जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को मौहल्ले में एक पेयजल का अतिरिक्त पोइंट लगाने के निर्देश दिए।
   
चौपाल में देराठू के उप स्वास्थ्य केन्द्र में कार्यरत एएनएम ने बताया कि उप स्वास्थ केन्द्र पर शौचालय नही जिससे मरीजों को काफी कठिनाई होती है। जिस पर जिला कलेक्टर ने देराठू के सरपंच को एसएफसी के माध्यम से शौचालय बनाने के निर्देश दिए।
   
चौपाल में श्रीनगर की प्रधान सुनीता रावत, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भगवत सिंह, उपखण्ड अधिकारी नसीराबाद वीरेन्द्र सिंह यादव, आईसीएसडीएस की उप निदेशक अनुपमा टेलर, रसद अधिकारी संजय माथुर, विकास अधिकारी, तहसीलदार सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.