शिक्षा राज्यमंत्री और कलेक्टर ने जिले के टाॅपर बच्चों से की मुलाकात, दिए सफलता के टिप्स - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

शिक्षा राज्यमंत्री और कलेक्टर ने जिले के टाॅपर बच्चों से की मुलाकात, दिए सफलता के टिप्स

अजमेर। शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी और जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने आज कलेक्टर निवास पर बोर्ड परीक्षा में टाॅपर रहे सैकंडरी व सीनियर सैकंडरी के विद्यार्थियों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता के लिए जुनून, जोश और योजनाबद्ध तरीके से तैयारी जरूरी है। विद्यार्थी अपना लक्ष्य तय करें और उसे हासिल करने के लिए पूरे समर्पण  के साथ जुट जाएं। आप आईएएस बनना चाहतें हैं, डाॅक्टर, इंजीनियर या किसी और फील्ड में जाना चाहें, सफलता के लिए नियमित अभ्यास और सही दिशा में तैयारी आवश्यक है।

मंत्री देवनानी आज जिला कलेक्टर आरती डोगरा के आग्रह पर उनके निवास पहुंचे तथा सैकंडरी व सीनियर सैकंडरी बोर्ड परीक्षाओं में टाॅपर बच्चों से मुलाकात की। सीनियर सैकंडरी कला, विज्ञान तथा वाणिज्य एवं सैकंडरी के प्रथम तीन टाॅपर बच्चों में से 14 बालिकाएं तथा 2 बालक हैं। विधार्थियों से बातचीत करते हुए शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि आप जीवन में चाहे जो बनना चाहें , उसके लिए योजनाबद्ध तैयारी करें। समाज के सुयोग्य नागरिक बनें। आप समाज को क्या दे सकते हैं, इस सोच के साथ आगे बढ़ें। हमारा समाज और राष्ट्र के निर्माण में योगदान होना चाहिए।

देवनानी ने जिला कलेक्टर आरती डोगरा द्वारा जिले में शिक्षा के उत्थान तथा पढ़ाई से वंचित बच्चों को स्कूल से जोडऩे के लिए किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि आप भी ऐसे जीवन से प्रेरणा लें। आप जिस फील्ड में जाना चाहते हैं,  उस क्षेत्र के प्रति जिज्ञासु बनें। आप जितना ज्यादा जिज्ञासा के साथ अपने क्षेत्र की जानकारी लेंगे, पढ़ाई करेंगे, सफलता के चांस उतने ही ज्यादा बढ़ते जाएंगे। उन्होंने टाॅपर बच्चों से अपील की कि अपनी प्रतिभा का उपयोग समाज सेवा में भी करें। टाॅपर विद्यार्थी कुछ समय अपने आसपास के पढ़ाई में कमजोर बच्चों को पढ़ाने में भी दें।

जिला कलेक्टर निवास पर आने वाले सभी बच्चे सरकारी स्कूलों के थे। इनमें राजकीय सावित्री बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्रा हर्षिता सुनारीवाल ने सैकंडरी बोर्ड में 96.17 प्रतिशत अंक हासिल किए। इसी तरह राजकीय उ. मा.वि. किशनगढ़ के मनीष चौधरी ने सैकंडरी में 94.33, रा.उ.मा.वि. मेवदाकलां के नीरज जाट ने सैकंडरी में 94.17 प्रतिशत अंक हासिल किए।

अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी दर्शना शर्मा ने बताया कि बारहवीं विज्ञान में रा.उ.मा.वि. केकडी की अस्मिता सिंघल ने 94.80, इसी स्कूल की शिवानी काबरा ने 93.80, राजकीय सावित्राी उमावि अजमेर की फरहीन अली ने 93.40 प्रतिशत अंक हासिल किए। इसी प्रकार वाणिज्य में राजकीय बालिका उमावि पुष्कर की प्रीति मीणा ने 91.20, राबाउमावि छावनी मार्ग ब्यावर की मीनल जाटव ने 88.80, राजकीय सैन्ट्रल गल्र्स स्कूल अजमेर की अंजू गुर्जर ने 88.60 प्रतिशत अंक हासिल किए। कला वर्ग में  राउमावि रामसर की सना परवीन ने 95 प्रतिशत, राउमावि गुलगांव की दीपा कुमार जैन ने 92, सेन्ट्रल गल्र्स स्कूल अजमेर की दिव्या प्रजापति ने 91.40 तथा राउमावि सिरांेज अंराई की अन्नू देवी बैरवा ने 91.40 प्रतिशत अंक हासिल किए । इसी तरह व्यावसायिक शिक्षा में राजकीय पूसीबाई बाउमावि सरवाड़ की कौशर बानो नेब ने 92.17, राबाउमावि पुष्कर की विभा पाराशर ने 90 तथा राजकीय सार्दुल उमावि किशनगढ़ के मनोज बैरवा ने 89.67 प्रतिशत अंक हासिल किए। इन सभी ने आज शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी एवं जिला कलेक्टर आरती डोगरा से मुलाकात की। 


Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.