चौरसियावास में प्रवेशोत्सव आयोजित, 50 नवप्रवेशी बच्चों का तिलक लगाकर किया स्वागत - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

चौरसियावास में प्रवेशोत्सव आयोजित, 50 नवप्रवेशी बच्चों का तिलक लगाकर किया स्वागत

अजमेर। राजकीय माध्यमिक विद्यालय चौरसियावास में मंगलवार को प्रवेशोत्सव आयोजित हुआ इसमें 50 नव प्रवेशित बच्चों का जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने तिलक लगाकर स्वागत किया। नवप्रवेशित बच्चों को कायड़ माईंस के सहयोग से उपहार प्रदान किए गए।
   
जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने कहा कि प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत राजकीय माध्यमिक विद्यालय चौरसियावास के स्टाफ ने कार्यक्षेत्र में सर्वे कर ऎसे बच्चों की सूची बनाई जो स्कूल से नहीं जुड़े हुए थे। इन बच्चों को विद्यालय से जोड़ने के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रयास किए गए। स्थानीय गणमान्य नागरिकों के सहयोग से प्रत्येक बच्चे एवं उसके अभिभावकों से व्यक्तिगत सम्पर्क किया गया। इसी का परिणाम रहा कि 50 विद्यार्थियों के नामांकन किए गए।
   
उन्होंने कहा कि इन बच्चों मे से लगभग 20 बच्चे स्थानीय स्तर पर कचरा बीनने का कार्य करते थे। हिन्दूस्तान जिंक लिमिटेड कायड़ के सहयोग से संचालित ज्ञानम् एज्यूकेशन एण्ड सोशल वैलफेयर सोसायटी इन बच्चों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए आगे आयी। संस्थान द्वारा बच्चों तथा उनके माता पिता से बातचीत की। इससे ये बच्चे विद्यालय से जुड़ गए। संस्था के द्वारा इनका शैक्षिक स्तर उन्नयन करने के लिए भी प्रसास किया जाएगा। विद्यालय समय के पश्चात प्रतिदिन 2 घण्टे अलका आसवानी एवं रमा जोशी के द्वारा निःशुल्क टयूशन करवाया जाएगा। इन बच्चों को अन्नपूर्णा दूध योजना एवं मिड डे मील जैसी योजनाओं से भी लाभान्वित किया जाएगा।
   
हिन्दूस्तान जिंक के बी.एस.राठौड़ ने कहा कि कायड़ माईंस सामाजिक सराकारों के लिए हमेशा तत्पर है। नवप्रवेशित बच्चे जीवन में पढ़ लिखकर आगे बढ़े इसी उद्देशय के लिए विशेष सहयोग उपलब्ध करवाया जाएगा। इन बच्चों का नियमित विद्यालय आना सुनिश्चित करने के लिए स्कूल वैन उपलब्ध करवायी जाएगी। यह इन बच्चों को लाने एवं घर छोड़ने की जिम्मेदारी निभाएगी। प्रवेश के समय बच्चों को स्कूल बैग, टिफिन बॉक्स, वॉटर बोतल, स्टेशनरी, कॉपिया, स्कूल यूनिफॉर्म के कपड़े, जूते, मौजे, बैल्ट, टाई आदि उपहार स्वरूप प्रदान किए गए। इससे बच्चों का विद्यालय एवं शिक्षा से जुड़ाव बढ़ेगा। उन्होंने आशा जताई कि कायड़ माईंस के द्वारा उच्च शिक्षा में सहयोग के लिए संचालित ऊंची उड़ान जैसी योजनाओं से भी भविष्य में ये बच्चे लाभ लेंगे।
   
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह, अतिरिक्त जिला कलेक्टर कैलाश चंद शर्मा, अबु सूफियान चौहान, नगर निगम की उपायुक्त ज्योति ककवानी, जिला शिक्षा अधिकारी तेजकरण उपाध्याय, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी दर्शना शर्मा, स्थानीय प्रधानाध्यापक नीरज शर्मा, स्थानीय पार्षद वीरेन्द्र कुमार वालिया, हिन्दूस्तान जिंक के महेश कुमार तथा ज्ञानम् एज्यूकेशन एण्ड सोशल वैलफेयर सोसायटी की निदेशक अल्का गोदा उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.