एचपीसीएल ने दिया पेट्रोल पंप पर आग बुझाने का प्रशिक्षण - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

एचपीसीएल ने दिया पेट्रोल पंप पर आग बुझाने का प्रशिक्षण

अजमेर। हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से बुधवार को स्वास्तिक मोटर्स पेट्रोल पंप जयपुर रोड पर कार्मिकों को आग से सुरक्षा उपाय का प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

इस अवसर पर नगर निगम के सहायक अग्निशमन अधिकारी गौरव तंवर के निर्देशन में पेट्रोल और डीजल जैसे अत्यधिक ज्वलनशील पेट्रोलियम पदार्थ में किसी कारण से आग लगने पर त्वरित बचाव कार्य और आग बुझाने के संसाधनों को प्रयोग में लेने के तरीकों के बारे में बताया गया। उन्होंने आग लगने के कारणों तथा आग फैलने से रोकने के उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

पेट्रोलियम पदार्थो में लगने वाली आग से बचाव के लिए उपयोग में लिए जाने वाले फॉम, सीओटू, एबीसी, बीसी आदि सिलेंडरर्स का प्रायोगिक रूप में इस्तेमाल कर आग बुझाने का तरीका बताया तथा इस दौरान बरतीं जाने वाली सावधानियों से भी अवगत कराया।

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन के सेल्स मैनेजर अजय सिंह ने पेट्रोल पंप कर्मियों से कहा कि कंपनी के हर आउटलेट पर आग से सुरक्षा के उपकरण मुहैया कराए जाते हैं। ये उपकरण न सिर्फ आउटलेट की सुरक्षा करते हैं बल्कि संकट के समय मौजूद कर्मिकों की जीवन रक्षा भी करते हैं। आग से बचाव के उपकरण के इस्तेमाल का तरीका सभी को आना चाहिए। हम खुद कभी आग लगने का कारण न बनें इसके लिए जरूरी है कि कंपनी की तरफ से जारी दिशा निर्देशों की पालना करें।

स्वच्छता संदेश के स्टीकर का विमोचन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के तहत 1 जुलाई से 15 जुलाई तक स्वच्छता पखवाडे में भागीदारी निभाते हुए स्वच्छता का संदेश लिखे स्टीकर का कंपनी के सेल्स मैनेजर अजय सिंह, स्वास्तिक मोटर्स के पार्टनर राजेश अंबानी, अनिल सर्विस स्टेशन के डीलर अनिल दोसी ने विमाचेन किया। आम लोगों में जन जागृति लाने के लिए यह स्टीकर पेट्रोल पंप पर आने वाले वाहनों पर चिपकाया जाएगा। इस मौके पर हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के समस्त पंपकर्मियों व डीलर्स को स्वच्छता शपथ दिलाई गई। इस मौके पर सेफ्टी सर्विस के प्रोपराइटर गोपाल खन्ना, जेठाना डीलर एसपी पारीक, अंराई से मुकेश गुलानिया, नसीराबाद से रविन्द्र मित्तल, अशोक महावर, राकेश पंवार, विजय मौर्य समेत बडी संख्या में गणमान्यजन मौजूद रहे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.